Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateबैंक अकाउंट को आधार से लिंक कराना जरूरी-you have to link your bank account with aadhaar by 31 march

आधार डिटेल से चेक कर लें ये 5 डॉक्युमेंट्स, वरना नए साल में होगी मुश्किल

केंद्र सरकार ने फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शन के लिए जरूरी सभी तरह के अकाउंट को 31 मार्च 2018 तक आधार से लिंक कराना जरूरी कर द

1 of

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शन के लिए जरूरी सभी तरह के अकाउंट को 31 मार्च 2018 तक आधार से लिंक कराना जरूरी कर दिया है। लेकिन आधार लिंक कराने से पहले आप अपने पास उपलब्‍ध डाक्‍युमेंट को चेक कर लें कि आपकी आधार डिटेल और डाक्‍युमेंट की डिटेल मैच कर रही है या नहीं। अगर आधार डिटेल और डाक्‍युमेंट की डिटेल में अंतर होगा तो आप अकाउंट से आधार लिंक नहीं कर पाएंगे। यह काम आप आखिरी समय के लिए न टालें वरना आपको इसका खामियाजा अकाउंट ब्‍लॉक होने के रूप में चुकाना पड़ सकता है। 

 

चेक करें बैंक अकाउंट की डिटेल 

 

अगर आपका बैंक में बैंक अकाउंट है और आपने अब तक अपने बैंक अकाउंट से आधार लिंक नहीं कराया है तो आप के पास बैंक अकाउंट से जुड़ा जो भी डाक्‍युमेंट जैसे पासबुक या चेकबुक है उससे अपनी आधार डिटेल चेक कर लें। कहीं आपके नाम की स्‍पेलिंग, डेट ऑफ बर्थ, पिता के नाम या सर नेम को लेकर कोई मिस मैच तो नहीं है। अगर मिय मैच है तो आप इसे जल्‍द से जल्‍द करेक्‍ट करा लें। जब तक आपकी बैंक अकाउंट डिटेल और आधार डिटेल में अंतर रहेगा आप आधार लिंक नहीं कर पाएंगे। 

 

ये भी पढें-

 

पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट की डिटेल 

 

अगर आपका पोस्‍ट ऑफिस में अकाउंट है या आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या सुकन्‍या समृद्धि स्‍क्‍ीम में पैसा जमा करते हैं तो आपको अपने इन अकाउंट को 31 मार्च 2018 तक आधार से लिंक कराना है। ऐसे आप पोस्‍ट ऑफिस पासबुबक में अपनी डिटेल को आधार डिटेल से मैच कर लें। अगर डिटेल में अंतर है तो आप इसे समय से करेक्‍ट करा लें जिससे आपको अकाउंट से आधार लिंक कराने में दिक्‍कत का सामना न करना पड़े। 

 

आगे पढें- इन अकाउंट की डिटेल भी करें चेक 

 

क्रेडिट कार्ड 

 

क्रेडिट कार्ड होल्‍डर के लिए भी अपने 31 मार्च, 2018 तक अपना क्रेडिट कार्ड आधार से लिंक कराना जरूरी है। ऐसे में आप अपने क्रेडिट कार्ड स्‍टेटमेंट में अपनी डिटेल का आधार डिटेल से मैच कर लें। वरना आपको आधार लिंक कराने में दिक्‍कत हो सकती है। 

 

म्‍युचुअल फंड अकाउंट 

 

अगर आप म्‍यूचुअल फंड स्‍क्‍ीमों में निवेश करते हैं तो आपके लिए म्‍युचुअल फंड अकाउंट को भी आधार से लिंक कराना जरूरी है। ऐसे में आप अपने म्‍युचुअल फंड अकाउंट के डाक्‍युमेाट को चेक कर लें। अगर आधार डिटेल से अकाउंट की डिटेल मैच नहीं करती है तो आप इसे जल्‍द से जल्‍द करेक्‍ट करा लें। 

बीमा पॉलिसी 

 

मौजूदा बीमा पॉलिसी जैसे जीवन बीमा पॉलिसी, मोटर बीमा पॉलिसी, हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी सहित सभी तरह की बीमा पॉलिसी को आधार से लिंक करना जरूरी है। ऐसे में आप पॉलिसी डाक्‍युमेंट में अपनी पर्सनल डिटेल जैसे अपना नाम, नाम की स्‍पेलिंग, पिता का नाम और डेट ऑफ बर्थ चेक कर लें। अगर इस डिटेल और आधार डिटेल में अंतर है तो आप इसे जल्‍द से जल्‍द करेक्‍ट कर लें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट