बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateम्‍युचुअल फंड में 8.25 लाख तक निवेश पर नहीं देना होगा कैपिटल गेन टैक्‍स, जानें नया फार्मूला

म्‍युचुअल फंड में 8.25 लाख तक निवेश पर नहीं देना होगा कैपिटल गेन टैक्‍स, जानें नया फार्मूला

पिछले साल शेयर बाजार में निवेश कर लोगों ने 3.67 लाख करोड़ रुपए कमाए हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। पिछले साल शेयर बाजार में निवेश कर लोगों ने 3.67 लाख करोड़ रुपए कमाए हैं। आप भी म्‍यूचुअल फंड में निवेश कर आकर्षक रिटर्न हासिल कर सकते हैं। अगर आप  म्‍युचुअल फंड में 8.25 लाख रुपए तक एक बार में निवेश करते हैं और अगले साल निकाल लेते हैं तो आपको इस पर लॉग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स नहीं देना होगा।

 

केंद्र सरकार ने बजट में शेयर बाजार में निवेश पर एक साल में 1 लाख रुपए से अधिक के रिटर्न पर 10 फीसदी लॉग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स लगाने का ऐलान किया है। आज हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से म्‍युचुअल फंड में निवेश कर आकर्षक रिटर्न हासिल कर सकते हैं और आपको टैक्‍स भी नहीं देना होगा। 

 

एक बार में 8.25 लाख रुपए तक के निवेश पर 0 टैक्‍स 

 

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्‍लानर तारेश भाटिया ने moneybhaskar.com को बताया कि अगर आप म्‍यूचुअल फंड में 8.25 लाख रुपए तक एक बार में निवेश करते हैं और आपके निवेश पर एक साल में 12 फीसदी तक रिटर्न मिलता है और एक साल के बाद आप पैसा निकालते हैं तो आपको लॉग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स नहीं देना होगा। 

 

निवेश की गई रकम  8,25,000
अनुमानित रिटर्न  12 %
एक साल के बाद वैल्‍यू  9,24,000
लॉग टर्म कैपिटल गेन  99,000
टैक्‍स रेट  10 %
लॉंग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स  0 %

नोट-यह कैलकुलेशन 8.25 लाख एक बार में निवेश करने के वालों के लिए है। अगा आप एक साल के बाद पैसा निकाल लेते हैं तो आपको कोई लॉंग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स नहीं देना होगा।। इस कैलकुलेशन में माना गया है कि आपके निवेश पर 12 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। अगर आपके निवेश पर इससे अधिक रिटर्न मिलता है तो आपको कैपिटल गेन टैक्‍स देना होगा। 

 

 आगे पढें-9 लाख रुपए निवेश पर देना होगा लॉग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स 9 लाख रुपए निवेश पर देना होगा लॉग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स 

 

 

9 लाख रुपए निवेश पर देना होगा लॉग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स 

 

अगर आप म्‍युचुअल फंड में एक बार में 9 लाख रुपए निवेश करते हैं और आपके निवेश पर एक साल में 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आपको लॉग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स नहीं देना होगा। 

 

 

निवेश की गई रकम  9,00,000
अनुमानित रिटर्न  12 %
एक साल के बाद वैल्‍यू  10,08,000
लॉग टर्म कैपिटल गेन  1,08,000
टैक्‍स रेट  10 %
लॉंग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स  10,800
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट