Home » Personal Finance » Financial Planning » Update31 दिसंबर तक कर लें ये 5 काम- financial security is must for your better future

31 दिसंबर तक कर लें ये 5 काम, हर साल मिलेगा फायदा

हम आपको ऐसे 5 कामों के बारे में बता रहे हैं जिनको करके आप शानदार कल की शुरूआत कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। साल 2017 में अब कुछ दिन बचे हैं। अगर आप अपने आने वाले सालों में जिंदगी को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको 31 दिसंबर से पहले कुछ जरूरी काम जरूर करना चाहिए। इसका फायदा आपको ओर आपके परिवार को जिंदगी भर मिलेगा। हम आपको ऐसे 5 कामों के बारे में बता रहे हैं जिनको करके आप शानदार कल की शुरूआत  कर सकते हैं। 

 

फ्यूचर के लिए निवेश 

 

अगर आपने अभी तक फ्यूचर के लिए सेविंग शुरू नहीं की है तो आपको 31 दिसंबर से पहले यह काम जरूर कर लेना चाहिए। इसके लिए जरूरी नहीं है कि जब आपके पास ज्‍यादा पैसा हो तभी आप सेविंग शुरू करें। आप यह काम 500 रुपए से भी शुरू कर सकते हैं। बैंकबाजारडॉटकॉम के अनुसार अगर आप हर माह 500 रुपए म्‍युचुअल फंड में जमा करते हैं और हर साल अपना निवेश 20 फीसदी बढ़ाते जाते हैं। अगर आपके निवेश पर सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो अगले 30 साल में आप 43 लाख रुपए का फंड बना लेंगे। अगर आप यह काम नहीं करते हैं तो अपनी लाइफ का एक और साल गंवा देंगे। आप फ्यूचर में इस नुकसान की भरपाई नहीं कर पाएंगे। 

 

बनाएं इमरजेंसी फंड 

 

मौजूदा समय में हर व्‍यक्ति के लिए इमरजेंसी फंड बहुत जरूरी है। सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्‍लानर तारेश भाटिया का कहना है कि हर व्‍यक्ति को 6 माह से लेकर 1 साल तक के खर्च को पूरा करने लायक इमरजेंसी फंड जरूर बनाना चाहिए। आप हर माह 5 हजार रुपए सेविंग अकाउंट में डालना शुरू कर सकते हैं। इस तरह से आप अगले 1 या 2 साल में इमरजेंसी फंड बना सकते हैं। इससे अचानक ज्‍यादा पैसों की जरूरत पड़ने पर आपको न तो किसी से उधार मांगना होगा और न ही आपको अपने निवेश मं से पैसा निकालना होगा। यानी लंबी अवधि के लिए किया गया निवेश सुरक्षित बना रहेगा। 

 

खरीदें टर्म प्‍लान 

 

अगर आपने अभी तक टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान नहीं खरीदा है तो आपको 31 दिसंबर से पहले ऐसा कर जरूर कर लेना चाहिए। टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान कम प्रीमियम में बड़ी रकम का लाइफ कवर देता है। यह परिवार में इनकम करने वाले वयक्ति की अचानक मौत हो जाने पर परिवार को फाइनेंशियल सिक्‍योरिटी देता है। अगर 30 से 35 साल की उम्र में टर्मै इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान खरीदा जाए तो यह सस्‍ता पड़ता है। उदाहरण के लिए 35 साल की उम्र का एक व्‍यक्ति 8 से 10 हजार रुपए सालाना प्रीमियम पर 1 करोड़ रुपए का टर्म प्‍लान ले सकता है। उम्र बढ़ने के साथ साथ टर्म प्‍लान महंगा होता जाता है। 

 

आगे पढें- 31 दिसंबर से पहले ये काम भी हैं जरूरी 

 

खरीदें हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर 

 

अगर आपने खुद को और अपने परिवार के लिए हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर नहीं खरीदा है तो आपको 2017 में ही यह काम कर लेना चाहिए। खुद के लिए और परिवार के सदस्‍यों के लिए हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी बहुत जरूरी है। अगर आपके परिवार में कोई व्‍यक्ति गंभीर रूप से बीमा हो गया और उसके इलाज का खर्च अगर आपको अपनी जेब से देना पड़ा तो हो सकता है कि आपकी अब तक की गई लाखों की सेविंग इलाज पर खर्च हो जाए। ऐसे में आप सालाना 10 से 15 हजार रुपए प्रीमियम पर एक फैमिली फ्लोर हेल्‍थ पॉलिसी ले सकते हैं। प्रीमियम की रकम आपकी उम्र और परिवार के सदस्‍यों की संख्‍या पर भी निर्भर करेगी। उम्र बढ़ने के साथ हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी महंगी होती जाती है। 

 

टैक्‍स प्‍लानिंग 

 

अगर आपकी सालाना इनकम 2.5 लाख रुपए से अधिक है तो आपके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना जरूरी है। इससे अधिक की इनकम पर आपको टैक्‍स देना होगा। ऐसे में आपके पास टैक्‍स प्‍लानिंग और निवेश के लिए मात्र 3 माह का समय बचा है। आप 31 दिसंबर तक इस बात का आकलन कर लें कि आपकी सालाना इनकम कितनी है और आप कितनी रकम निवेश कर टैक्‍स छूट क्‍लेम कर सकते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट