बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Update31 मार्च तक कर जरूर कर लें 3 काम वरना देनी होगी पेनल्‍टी

31 मार्च तक कर जरूर कर लें 3 काम वरना देनी होगी पेनल्‍टी

31 मार्च 2018 को मौजूदा वित्‍त वर्ष यानी 20 17- 18 समाप्‍त हो रहा है।

1 of

नई दिल्‍ली। 31 मार्च 2018 को मौजूदा वित्‍त वर्ष यानी 20 17- 18 समाप्‍त हो रहा है। कई सेविंग स्‍क्‍ीम या पेंशन स्‍कीम ऐसी हैं जिनमें एक फाइनेंशियल ईयर में एक न्‍यूनतम अमाउंट जमा कराना जरूरी है। वरना आपको पेनल्‍टी देनी होगी। हम आपको बता रहे है कि किस स्‍कीम में कितना मिनिमम अमाउंट जमा कराना होता है और न जमा कराने पर कितन पेनल्‍टी देनी होगी। 

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पीपीएफ 

 

अगर आपका पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट है तो यह सुनिश्चित कर लें कि 31 मार्च से पहले आपके अकाउंट में 500 रुपए जमा किया गया हो। अगर आपने एक फाइनेंशियल ईयर में पीपीएफ अकाउंट में मिनिमम 500 रुपए नहीं जमा कराया तो आपको 50 रुपए पेनल्‍टी देनी होगी। अगले साल जब आप पेनल्‍टी जमा करा देंगे तो आपका पीपीएफ अकाउंट फिर से एएिक्‍टव हो जाएगा। 

 

आगे पढें- एनपीएस अकाउंट में जमा कराना होगा कितना मिनिमम अमाउंट 

एनपीएस अकाउंट 

 

अगर आपने नेशनल पेंशन सिस्‍टम यानी एनपीएस में अकाउंट खुलवाया है तो आपको अपना अकाउंट एक्टिव रखने के लिए 31 मार्च से पहले अकाउंट में मिनिमम 1,000 रुपए जमा करवाना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका एनपीएस अकाउंट फ्रीज हो जाएगा और 100 रुपए पेनल्‍टी देने के बाद ही आपका अकाउंट फिर से एक्टिव होगा। 

 

सुकन्‍या समृद्धि स्‍क्‍ीम 

 

अगर आपने अपनी बेटी के नाम पर सुकन्‍या समृद्धि स्‍क्‍ीम के तहत अकाउंट खुलवाया है तो इस स्‍क्‍ीम में एक फाइनेंशियल ईयर में मिनिमम 1,000 रुपए जमा करवाना जरूरी है।  मिनिमम डिपॉजिट न जमा करने पर आपको सालाना 50 रुपए पेनल्‍टी देनी होगी। अगर आप पेनल्‍टी जमा नहीं कराते हैं तो आपको इंटरेस्‍ट का नुकसान होगा और पहले से जमा रकम पर भी पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर मिलने वाला इंटरेस्‍ट यानी 4 फीसदी ही मिलेगा।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट