ये हैं 2017 के 5 चर्चित शब्‍द, बिजनेस की दुनिया में रही इनकी गूंज

2017 के समाप्‍त होने में अब चंद घंटे ही बचे हैं। यह साल भारत के कारोबारी दुनिया में कई मायने में खास रहा।

1 of

नई दिल्‍ली। 2017 के समाप्‍त होने में अब चंद घंटे ही बचे हैं।  यह साल भारत के कारोबारी दुनिया में कई मायने में खास रहा। जहां इस साल वन नेशन, वन टैक्‍स 'जीएसटी' लागू हुआ वहीं 'बिटक्‍वाइन' जैसी वर्चुअल करंसी ने भी खूब सुर्खियां बटोरी। आज हम आपको इस साल के  कुछ पॉपुलर कारोबारी शब्‍दों के बारे में बताने जा रहे हैं।    

 

 

 

#जीएसटी


इस साल कारोबार की दुनिया में सबसे ज्‍यादा चर्चा वन नेशन, वन टैक्‍स (जीएसटी) की रही। जीएसटी आजादी के बाद का अब तक का सबसे बड़ा इनडायरेक्‍ट टैक्‍स रिफॉर्म है। इसके चलते सेल्‍स, एक्‍साइज, वैट जैसे दर्जनों टैक्‍स और सेस खत्‍म हो गए। यह देशभर में 1 जुलाई 2017 को लागू  हुआ। 

 

#बिटक्‍वाइन 


इस साल वर्चुअल करंसी बिटक्‍वाइन  ने भी खूब सुर्खियां बटोरी। बिटक्‍वाइन की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई और ये आंकड़ा 11 लाख रुपए तक पहुंच गया। इस करंसी की वजह से बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन को भी 600 करोड़ का नुकसान हुआ। भारत सरकार की ओर से लगातार  बिटक्‍वाइन में निवेश से बचने की सलाह दी जा रही है ।  

 

#पैराडाइज पेपर्स 


इस साल नवंबर महीने में 'पैराडाइज पेपर्स' नामक शब्‍द ने खूब सुर्खियां बटोरी।  पनामा पेपर लीक के बाद अब पैराडाइज पेपर्स (Paradise Papers leak) में बताया गया है कि‍ कि‍स तरह भारत सहि‍त अन्‍य कई देशों के रईस और पावरफुल लोग अपना पैसा वि‍देश भेज रहे हैं। यह खुलासा जर्मनी के उसी अखबार ने कि‍या है जि‍सने 18 महीने पहले पनामा पेपर्स का खुलासा कि‍या था।  यह खुलासा नोटबंदी के एक साल पूरा होने से ठीक 2 दि‍न पहले हुआ। 

 

 

# रैनसमवायर 


इस साल मई में रैनसमवायर वायरस के जरिए साइबर हमले ने भारत समेत दुनिया भर के देशों को परेशान किया। यही वजह थी कि इस शब्‍द को पॉपुलैरिटी मिली। रैनसमवायर साइबर हमले से ब्रिटेन, रूस समेत अन्‍य कई देश बुरी तरह से प्रभावित हुए । इस हमले से 6400 करोड़ का नुकसान होने की आशंका जताई गई । रैनसमवायर हमले की वजह से दुनियाभर के कई सिस्‍टम ने काम करना बंद कर दिया था।

 

 

#बेनामी प्रॉपर्टी 
इस साल बेनामी प्रॉपर्टी ने भी खूब सुर्खियां बटोरी। मोदी सरकार की ओर से बेनामी प्रॉपर्टी को लेकर किसी बड़े एक्‍शन की खबरें आती रहीं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस साल अपने भाषणों में कई बार बेनामी प्रॉपर्टी पर कदम उठाने की बात कर चुके हैं। अब 2018 में किसी बड़े एक्‍शन की उम्‍मीद की जा रही है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट