बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » UpdateEPFO Payroll data: 8 माह में 41 लाख को मिली नौकरी, अप्रैल में सबसे ज्‍यादा 7 लाख को मिली जॉब

EPFO Payroll data: 8 माह में 41 लाख को मिली नौकरी, अप्रैल में सबसे ज्‍यादा 7 लाख को मिली जॉब

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने अप्रैल माह का Payroll data जारी किया है।

41 lakh pepole gets job in last 8 month in organised sector

नई दिल्‍ली। संगठित क्षेत्र में अप्रैल माह में लगभग 7 लाख लोगों को नौकरियां मिली हैं। पिछले आठ माह में नौकरियां मिलने के लिहाज से यह सबसे अधिक संख्‍या है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने अप्रैल माह का Payroll data जारी किया है।


EPFO के डाटा के अनुसार संगठित क्षेत्र में नई नौकरियों की संख्‍या बढ़ रही है और अप्रैल माह में पिछले आठ माह में सबसे अधिक लगभग 7  लोगों को नौकरियां मिली हैं। 2019 आम चुनाव के लिए तैयारियों में जुटी मोदी सरकार के लिए यह अच्‍छी खबर हो सकती है। 

 

अप्रैल माह में 7 लाख लोगों को मिली नौकरियां 


EPFO Payroll data के मुताबिक अप्रैल 2018 में संगठित क्षेत्र में कुल 6 लाख 85 हजार आठ सौ 41 लोगों को नौकरियां मिली हैं। वहीं मार्च 2018 में कुल 4 लाख 80 हजार 7 सौ 49 लोगों को नौकरियां मिली थीं। डाटा के मुताबिक मार्च की तुलना में अप्रैल में नौकरी पाने वालों की संख्‍या में खासा इजाफा हुआ है। 

 

सबसे ज्‍यादा नौकरियां 18 से 21 साल के एज ग्रुप को 


EPFO डाटा के मुताबिक अप्रैल 2018 में सबसे ज्‍यादा नौकरियां 18 से 21साल के एज ग्रुप के लोगों को मिली हैं। इस एज ग्रुप के लगभग 1 लाख 87  हजार लोगों को नौकरियां मिली हैं। इससे पता चलता है कि संगठित क्षेत्र में युवाओं की मांग बढ़ रही है।  इसके बाद सबसे ज्‍यादा 22  से 25 साल के एज ग्रुप के लोगों को नौकरियां मिली हैं। अप्रैल 2018 में 22 से 25 साल  एज ग्रुप के लगभग 1 लाख 80  हजार लोगों को नौक‍रियां मिली हैं। 

 

पिछले आठ माह में 41 लाख लोगों को मिली नौकरियां 


EPFO डाटा के मुताबिक सितंबर 2017 से अप्रैल 2018 के बीच यानी लगभग आठ माह में संगठित क्षेत्र में  कुल 41 लाख लोगों को नौकरियां मिली हैं। EPF एक्‍ट के तहत 20 या 20 से अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों को ईपीएफओ के पास एक्‍ट के तहत रजिस्‍ट्रेशन कराना होता है और कर्मचारियों का पीएफ काट कर सरकार के पास जमा कराना होता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट