बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » UpdateLIC समेत इन कंपनि‍यों से है शि‍कायत, नोट कर लें ये नंबर और एड्रेस

LIC समेत इन कंपनि‍यों से है शि‍कायत, नोट कर लें ये नंबर और एड्रेस

अक्‍सर लोग बीमा पॉलिसी को लेकर बीमा एजेंट की धोखाधड़ी का शि‍कार हो जाते हैं।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. अक्‍सर लोग बीमा पॉलिसी को लेकर बीमा एजेंट की धोखाधड़ी का शि‍कार हो जाते हैं। क्‍योंकि‍ एजेंट पॉलि‍सी बेचने के लि‍ए ग्राहकों को गुमराह करते हैं। वहीं, कई बार कंपनी की पॉलि‍सी के चलते ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकि‍न इसका नुकसान पॉलि‍सी लेने वाले ग्राहकों को उठाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में आप बीमा कंपनियों के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। यह प्रावधान बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) की ओर से कस्‍टमर्स के लिए कि‍या गया है। इसके लि‍ए ग्राहक कहां, कि‍ससे और कैसे शि‍कायत कर सकते हैं बता रहे हैं हम। 
 
बीमा कंपनी में ऐसे करें शिकायत 
 
बीमा कंपनी के खिलाफ शिकायत करने के लिए सबसे पहले आप पास की ब्रांच में जाकर कंपनी के शिकायत निवारण अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। जहां आपको उन्‍हें लि‍खि‍त में शि‍कायत देनी होगी। अधिकारी आपको एक निश्चित समय में इस निवारण से छुटकारा पाने का अश्‍वासन देगा। इसके अलावा आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कम्‍प्‍लेंट भी कर सकते हैं। सभी कंपनीज की वेबसाइट पर इसके लि‍ए ऑप्‍शन दि‍ए गए हैं। 
आगे पढ़ें : समस्‍या हल नहीं होने पर आप डायरेक्‍ट IRDA से संपर्क कर सकते हैं। 
IRDA में ऐसे करें शिकायत 
 
अगर कंपनी के शिकायत निवारण अधिकारी की ओर से समस्‍या का समाधान नहीं होता तो आप इरडा में शि‍कायत कर सकते हैं। इसके लि‍ए आप इरडा की शिकायत निवारण सेल से टोल फ्री नंबर 155255 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी ई-मेल आईडी के माध्‍यम से complaints@irdai.gov.in पर शिकायत भेज सकते हैं। 
आगे पढ़ें : इस समाधान से भी खुश नहीं तो ये है ऑप्‍शन   
समाधान से खुश नहीं तो यहां कर सकते हैं शिकायत 
 
कस्‍टमर्स की ओर से इरडा के पास जो भी शिकायत बीमा कंपनियों के खिलाफ भेजी जाती है उसके निदान के लिए कंपनी को एक निश्चित समय प्रदान किया जाता है। जिस पर कस्‍टमर की समस्‍या का समाधान करना पड़ता है। अगर आप कंपनी के समाधान से संतुष्‍ट नहीं हैं तो आप इंश्‍योरेंस ओम्‍बड्समैन से इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके लि‍ए टोल फ्री नंबर 18004254732 पर कॉल कर सकते हैं या फि‍र complaints@irdai.gov.in पर शिकायत को मेल कर सकते हैं।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट