Home » पर्सनल फाइनेंस » फाइनेंसियल प्लानिंग » अपडेटBecause of a scratch, 20% get cheap phones, these are 5 tips to buy

एक स्‍क्रेच के चलते 20% तक सस्‍ते मि‍लते हैं फोन, खरीदने के ये हैैंं 5 टि‍प्‍‍‍स

अगर आप स्‍मार्टफोन के दि‍वाने हैं और खरीदना चाहते हैं महंगा फोन। लेकि‍न बजट कम है तो रिफर्बिश्ड फोन अच्‍छा ऑप्‍शन है।

1 of
 
नई दिल्ली. अगर आप स्‍मार्टफोन के दि‍वाने हैं और खरीदना चाहते हैं महंगा फोन। लेकि‍न आपका बजट कम है तो ऐसे में आपके लि‍ए रिफर्बिश्ड फोन एक अच्‍‍‍‍छा ऑप्‍शन है। पि‍छले कुछ दि‍न में भारत में नए स्मार्टफोन के साथ-साथ रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन का बाजार भी तेजी से बढ़ रहा है। बाजार में तमाम दुकानें और बहुत सी ई-कॉमर्स साइट शॉपक्‍लूज डॉट कॉम, Ebay.com और स्‍नैपडील जैसी कंपनि‍यां रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन में डील करती हैं। वहीं, इन फोन को ये कंपनि‍यां 20 फीसदी तक सस्‍ता बेचती हैं। 
 

क्‍या होता है रिफर्बिश्ड फोन 

 

कई बार लोग ई-कॉमर्स साइट से स्‍मार्टफोन खरीदते हैं और फि‍र कुछ दि‍न बाद उनमें कुछ दि‍क्‍कत बताते हुए वापस कर देते हैं। या फि‍र कई बार स्‍क्रेच के चलते फोन वापस आ जाते हैं। इसके बाद कंपनी इन फोन को रि‍पेयर कर फि‍र से बाजार में उतारती है। इन्‍हें ही रिफर्बिश्ड फोन कहा जाता है। कंपनी की ओर से इन्‍हें पूरी जि‍म्‍मेदारी और रिफर्बिश्ड फोन कहकर ही बेचा जाता है। ऐसे मेंं अगर आप पुराना या रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो बेहतर डील के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।moneybhaskar.com अपनी खबर में बता रहा ऐसी ही 5 बातें :   

आगे पढ़ें : क्‍या है सबसे जरूरी 

1. लॉक न हो फोन 

 

रिफर्बिश्ड फोन को खरीदने से पहलें चेक कर ले कि वह फोन किसी खास नेटवर्क पर लॉक तो नहीं किया गया है। ऐसा होने पर उस नेटवर्क पर आपका फोन काम नहीं करेगा। रिफर्बिश्ड फोन खरीदने पर आप किसी खास नेटवर्क से बंधे नहीं होते हैं, अपनी पसंद के नेटवर्क और डाटा प्लान का चुनाव कर सकते हैं। अगर फोन किसी नेटवर्क पर लॉक है तो उसे अनलॉक करवा लें क्योंकि इसके लिए कई बार कंपनियां पैसे मांगती है जो आपके फोन की कीमत को बढ़ा देगा।   

आगे पढ़ें : भरोसा होने पर ही खरीदें  

2. विश्वसनीय हो विक्रेता 

 

रिफर्बिश्ड फोन खरीदने से पहले सबसे जरुरी और ध्यान देने वाली बात यह है कि‍ जिस भी स्टोर या विक्रेता से आप फोन को खरीद रहे हैं वो विश्वसनीय हो। इसके साथ ही आप जो फोन खरीदना चाहते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी ले लें। बाजार में रिफर्बिश्ड फोन को चेक करने के लिए तमाम कंपनियां या वेबसाइट मौजूद हैं। 

आगे पढ़ें : नकली न हो माल 

3. ओरिजनल हो एसेसरीज 

 

पुराने स्मार्टफोन को खरीदने से पहले एक और बात ध्यान रखें कि फोन के साथ दी गईं सभी एसेसरीज ओरिजनल हों। फोन की एसेसरीज ओरीजनल न होने पर फोन की वैल्यु कम हो जाती है। इसके साथ ही नकली एसेसरीज इस्तेमाल करने से फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है। ऐसे में फोन के साथ मिलने वाली सारी एसेसरीज को अच्छे से जांच लें।  

आगे पढ़ें : वारंटी जरूर चेक करें 

4. वारंटी पेपर ध्‍यान से लें 

 

रिफर्बिश्ड फोन को खरीदने से पहले उस फोन से जुड़ी डिटेल्स ले लें। इसके साथ ही, फोन की वारंटी डेट को भी चेक कर लें। इसके अलावा डिवाइस के वारंटी पेपर्स भी होने चाहिए। ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां अपने डिवाइस पर 60 दिन और 12 महीनों की वॉरेंटी ऑफर देती है। वारंटी कई बार कंपनियां बिल के आधार पर देती है। ऐसे में जहां से भी आप पुराना फोन खरीद रहे हैं उसके साथ उसका बिल जरूर लें।

आगे पढ़ें : क्‍वॉलि‍टी पर भी दें ध्‍यान 

5. चेक करें क्‍वॉलि‍टी 

 

रिफर्बिश्ड फोन को खरीदने से पहले उसकी क्वालिटी को चेक कर ले। जाहिर है कि नए और पुराने फोन की कंडीशन में अंतर होगा। ऐसे में यह देख लें कि जिस पुराने स्मार्टफोन की कीमत आप चुका रहे है वो उस लायक है भी या नहीं। इसके लिए ई-कॉमर्स साइट प्रोडक्ट के साथ कंडीशन पुअर, एक्सीलेंट या गुड जैसे विकल्प देती हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट