Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateabove 62k job vacancies in railway for 10th pass students

अगर आप भी हैं 10वीं पास, तो रेलवे दे रही है हजारों नौकरियां

अगर आप रेलवे में नौकरी को इच्‍छुक हैं तो आपके लिए 60 हजार से ज्‍यादा नौकरियां इंतजार कर रही हैं।

1 of

नई दिल्‍ली... अगर आप रेलवे में नौकरी को इच्‍छुक हैं तो आपके लिए 60 हजार से ज्‍यादा नौकरियां इंतजार कर रही हैं। इन नौकरियों के संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट पर जानकारी दी है।  सबसे अहम बात ये है कि इन पदों के लिए हाई प्रोफाइड डिग्री की भी जरुरत नहीं है। आप अगर 10वीं पास हैं तो इन पदों पर अप्‍लाई कर सकते हैं। तो आइए इस वैकेंसी के बारे में विस्‍तार से जानते हैं। 

 

कितनी है वैकेंसी 
रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 62,907 पदों के लिए वैकेंसी है। 


कहां है वैकेंसी 
रेलवे की ओर से बताया गया है कि ये वैकेंसी अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्‍वर, विलासपुर, चंडीगढ़, चेन्‍नई , गोरखपुर, गुवहाटी, कोलकाता, मुंबई, पटना, रांची और शिकंदराबाद रेलवे जोन में है। यानी इस जोन के योग्‍य उम्‍मीदवार अप्‍लाई कर सकते हैं। आगे पढ़ें - किन पदों पर है वैकेंसी 

          

 

 

किन-किन पदों के लिए निकली वैकेंसी 
ये सभी पद ग्रुप डी के हैं। इनमें ट्रैकमैन, केबिनमैन, लीवरमैन, प्वाइंट्समैन, हेल्पर- II, कीमैन, शंटर, वेल्डर, फिटर, पोर्टर, हेल्पर- II (मेकैनिकल), हेल्पर- II (एसएंडटी), गैंगमैन, स्विचमैन, ग्रेड डी (इंजीनियरिंग), ग्रेड डी (स्टोर) शामिल हैं। 
  
क्‍या चाहिए योग्‍यता 
रेलवे के 62,907 पदों के लिए शैक्षणिक योग्‍यता की बात करें तो 10वीं पास होना जरुरी है। इसके अलावा ITI पास युवा भी इन पदों पर अप्‍लाई कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च, 2018 है। 


कितनी होनी चाहिए उम्र 
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 31 साल तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट भी दी गई हैं। इसमें ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल और एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल तक की उम्र में छूट दी गई है। 

 

कितने रुपए में कर सकेंगे अप्‍लाई 
इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। इसके लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपए और एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 250 रुपए भुगतान करने होंगे। 

 

आगे पढ़ें - ट्वीटर पर क्‍या लिखा पीयूष गोयल ने 

ट्वीटर पर क्‍या लिखा पीयूष गोयल ने 


रेलवे की नौकरियों की जानकारी देते हुए पीयूष गोयल ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा -  
रेलवे में युवाओं के लिये अवसरः ग्रुप-डी के 62,907 पदों के लिये रेलवे ने हाई स्कूल तथा ITI पास युवाओं के लिये भर्ती प्रक्रिया शुरु की है, योग्य अभ्यर्थी इन पदों के लिये आवेदन कर सकते हैं, आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च, 2018 है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट