बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Update30 की उम्र में सैलरी से कटवाएं 5% एक्‍स्‍ट्रा PF, रि‍टायरमेंट पर तैयार हो जाएगा 1 करोड़ का फंड

30 की उम्र में सैलरी से कटवाएं 5% एक्‍स्‍ट्रा PF, रि‍टायरमेंट पर तैयार हो जाएगा 1 करोड़ का फंड

अगर आप 30 साल की उम्र में नि‍वेश करने की प्‍लानि‍ंग कर रहे हैं तो नौकरी पेशा लोगों के लि‍ए पीएफ सबसे अच्‍छा ऑप्‍शन है।

5 pct Extra PF deduction from salaries and you will get 1 crore
नई दि‍ल्‍ली. अगर आप 30 साल की उम्र में नि‍वेश करने की प्‍लानि‍ंग कर रहे हैं तो नौकरी पेशा लोगों के लि‍ए पीएफ सबसे अच्‍छा ऑप्‍शन है। यहां अगर आप अपने पीएफ को 5 फीसदी बढ़ा दें तो आप रि‍टायरमेंट तक करीब 1 करोड़ रुपए का फंड बना सकते हैं। वहीं, इसके लि‍ए आपको कि‍सी बैंक के चक्‍कर लगाने या कि‍सी प्राइवेट पॉलि‍सी को खरीदने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा यह 100 फीसदी सुरक्षि‍त है, क्‍योंकि‍ इसकी व्‍यवस्‍था आपके लि‍ए सरकार ने की है। ऐसे में moneybhskar.com बता रहा है वो तरीका जि‍ससे आप 1 करोड़ रुपए तक का फंड बना सकते हैं। 
 
 
VPF है तरीका 
 
वीपीएफ आपकी सैलरी से ही कटने वाले पीएफ का हि‍स्‍सा है। मान लीजि‍ए आप जि‍स भी कंपनी में नौकरी करते हैं वहां 12% के हि‍साब से आपकी सैलरी से हर महीने पीएफ कटता है। ऐसे में आप अपनी सेवि‍ंग बढ़ाने के लि‍ए पीएफ में अपने कंट्रीब्‍यूशन को 5 फीसदी बढ़ा देते हैं तो इसे वीपीएफ कहा जाता है। हालांकि‍ यह बढ़ोतरी सि‍र्फ आपकी ओर से की जाएगी। एम्‍प्‍लॉयर पहले जि‍तना ही पैसा देता रहेगा। ऐसे में अगर आप हर साल अपने पीएफ फंड में 5% की बढ़ाेतरी करते हैं तो रि‍टायरमेंट के समय तक आप एक बड़ा फंड बना सकते हैं। 
 
ये है कैलकुलेशन 
 
1. मान लीजि‍ए आप 25 साल की उम्र में नौकरी शुरू करते हैं। ऐसे में 5 साल में आपका बेस इतना मजबूत हो जाता है कि‍ आप भवि‍ष्‍य के लि‍ए नि‍वेश के बारे में सोचने लगते हैं। ऐसे में अगर आप 30 साल की उम्र में इस प्‍लान के साथ सेवि‍ंग शुरू करते हैं, तो आप आपको कैसे और कि‍तना फायदा मि‍लेगा। 
2. आपकी बेसि‍क सैलरी 20,000 रुपए महीनेे है। जि‍समें से 12% के हि‍साब से आपका पीएफ कटता है। वहीं, आपकी कंपनी भी अपने हि‍स्‍से का पीएफ कंट्रीब्‍यूशन नि‍यम से जमा कराती है। 
3. इसके बाद अगर आप अपनी बेसि‍क सैलरी का 5% कंट्रीब्‍यूशन पीएफ में हर साल बढ़ाए तो इसे वीपीएफ कहेंगे। 
4. पीएफ की ब्‍याज दर फि‍लहाल 8.55% है। 
5. अब 60 साल की उम्र में जब आप रि‍टायर होंगे तो आपके पास लगभग 1,05,18,258 रुपए का फंड होगा। 
 
टैक्‍स और बैंकों का चक्‍कर भी बचेगा 
अगर आप सेवि‍ंग के लि‍ए वीपीएफ का ऑप्‍शन चुनते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा है कि‍ यह आपका इनकम टैक्‍स भी बचाएगा। इसके अलावा यह तरीका आपको प्राइवेट बैंकों के चक्‍कर लगाने से भी बचाएगा। 
 
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट