Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateMutual Fund: Debt mutual fund is good investment option than FD

डेट म्युचुअल फंड में मिल सकता है FD से बेहतर रिटर्न, जाने कैसे करता है काम

Mutual Fund: FD पर टैक्स इनकम टैक्स की दर से लगता है जबकि डेट फंड में टैक्स सिर्फ बिक्री के वक्त तय होता है।

1 of

नई दिल्ली।  फिक्सड डिपॉजिट (Fixed Deposit) ज्यादातर भारतीयों का पसंदीदा निवेश है। जब कभी लोगों को अपने भविष्य की जरूरतें पूरी करनी होती हैं, तो वे FD में निवेश करते हैं। यह अपनी रकम को सुरक्षित रखते हुए ब्याज कमाने का बेहतर तरीका है। वहीं कुछ लोग इससे हटकर डेट म्युचुअल फंड (Debt Mutual Fund) में निवेश करते हैं। जहां रिटर्न एफडी से ज्यादा मिलने की उम्मीद रहती है।

 

डेट म्युचुअल फंड एफडी से बेहतर

डेट म्युचुअल फंड टैक्स के मामले में एफडी से बेहतर है। क्योंकि एफडी पर टैक्स आपके इनकम टैक्स की दर से लगता है जबकि डेट म्युचुअल फंड में टैक्स सिर्फ इनकी बिक्री के वक्त तय होता है। जब आप इन्हें नहीं बेचते, कोई टैक्स नहीं चुकाना होता। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इन्हें कितने लंबे वक्त के लिए रखे रहते हैं।

 

आगे पढ़ें,

 

यह भी पढ़ें, 30 साल में आप भी बना सकते हैं 4 करोड़ का फंड, इनकम के साथ बढ़ाएं निवेश

डेट म्युचुअल फंड कैसे करता है काम

 

डेट फंड्स कॉरपोरेट्स बॉन्ड्स, सरकारी सिक्युरिटीज, ट्रेजरी बिल, कमर्शियल पेपर और अन्य मनी मार्केट जैसे फिक्स्ड ब्याज वाले सिक्युरिटीज में निवेश करते हैं जो पूंजी को बढ़ाते हैं। डेट फंड को इनकम फंड या बॉन्ड फंड भी कहा जाता है।


डेट फंड में निवेश से लो कॉस्ट स्ट्रक्चर, अपेक्षाकृत फिक्स्ड रिटर्न (6 से 7 फीसदी तक), अपेक्षाकृत हाई लिक्विडिटी (यानी डेट म्युचुअल फंड को एक के भीतर भी रिडीम किया जा सकता है और आमतौर पर इस पर एफडी की तरह कोई चार्ज भी नहीं लगता), सिक्युरिटी और बेहतर कर दक्षता जैसे फायदे हैं। 

 

आगे पढ़ें, 

किनके लिए बेहतर है डेट म्युचुअल फंड 

 

डेट फंड उन निवेशकों के लिए उपयोगी हैं जो नियमित इनकम का लक्ष्य रखते हैं, और फाइनेंशियल लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं। इसमें भी रिस्क कम और स्टेबिलिटी अधिक होती है। डेट फंड अन्य इक्विटी म्युचुअल फंड स्कीम से बहुत ज्यादा अलग नहीं है। हालांकि आपके पैसों की सिक्युरिटी के लिहाज से यह इक्विटी म्युचुअल फंड से बेहतर है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट