Home » Personal Finance » Financial Planning » Updatetransfer your PPF account in five steps, PPF अकाउंट को करना है ट्रांसफर, 5 स्‍टेप्‍स रखें हमेशा याद

PPF अकाउंट को ट्रांसफर करने का प्रोसेस है आसान, 5 स्‍टेप्‍स हमेशा रखें याद

ऐसे स्‍टेप्‍स जि‍नसे आप आसानी से अपने PPF अकांउट को बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली।  पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) अकाउंट भारत की सबसे अच्‍छी सेविंग स्‍कीम में से एक है। इसका एक कारण जहां अच्‍छा इंटरेस्‍ट रेट है। वहीं, टैक्‍स से छूट मि‍लना भी बड़ा कारण है। इसके अलावा इसमें जमा फंड को नि‍कालने पर भी कोई टैक्‍स नहीं देना पड़ता है। PPF अकाउंट पोस्ट ऑफिस या किसी ऑथराइज्ड बैंक में खोला जा सकता है। लेकि‍न यहां दो बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है। एक तो अगर आप बैंक में पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं तो आपको हरा बार पैसे जमा करने के लि‍ए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। वहीं, दूसरी ओर पोस्‍ट ऑफि‍स में आपको हर बार ब्रांच में जाकर पैसे जमा कराने होंगे। जबकि‍ बैंक में आप ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं। 
 
यही कारण है कि जो लोग पोस्‍ट ऑफि‍स में अकाउंट खुलवा चुके हैं। उनके लि‍ए एक ऑप्‍शन है कि वे अपने अकांउट को ही बैंक में ट्रांसफर करा लें। इसका तरीका बहुत आसान है। आज हम बता रहे हैं ऐसे स्‍टेप्‍स जि‍नसे आप आसानी से अपने पीपीएफ अकांउट को बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

 

ब्रांच का चुनाव
सब्सक्राइबर को पहले यह पता करना होगा कि उसके बैंक की कौन सी ब्रांच PPF डिपॉजिट लेती है। इसके बाद सब्सक्राइबर को वहां अपना PPF अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए एक फॉर्म भरना होगा। 

 

आगे पढ़ें, यहां देनी होगी ऐप्लिकेशन 

पोस्‍ट ऑफि‍स में देनी होगी ऐप्लिकेशन 
 
इसके बाद आप ऐप्लिकेशन फॉर्म को उस पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। जहां आपका अकाउंट है। उस पर अकाउंट होल्डर के साथ उस बैंक की ब्रांच की डिटेल देना जरूरी है। जहां PPF अकाउंट ट्रांसफर किया जाना है। ऐप्लिकेशन के साथ ऑरिजिनल पासबुक भी अटैच करनी होगी। 

 

क्‍या है प्रोसेस
 
डॉक्युमेंट्स के वेरिफिकेशन के बाद पोस्ट ऑफिस आपका अकाउंट बंद करेगा और अकाउंट डिटेल, नॉमिनेशन फॉर्म, क्लोजर डेट पर अकाउंट में जमा रकम के पे ऑर्डर और बाकी जरूरी बातें उस बैंक की ब्रांच को भेज देगा जहां आपको अकाउंट खुलना है। इसमें ट्रांसफर रिक्वेस्ट के बारे में सब्सक्राइबर और बैंक दोनों को बता दिया जाता है। 
 
10 दि‍न बाद बैंक में खुलवा लें खाता 
 
पोस्ट ऑफिस से बैंक में अकाउंट ट्रांसफर में 7 से लेकर 10 दिन का वक्त लग जाता है। इसके बाद आप अकाउंट ओपन करने की फॉर्मैलिटी पूरी करने के लिए बैंक जा सकते हैं। यहां से आपको नई पासबुक इश्यू की जाती है, जिसमें पुराना क्रेडिट और बैलेंस ट्रांसफर की डिटेल होती है। 

 

आगे पढ़ें, ये बातें भी रखें ध्‍यान 

इन बातों का भी ध्यान रखें 
 
PPF नि‍यमों के अनुसार आप अपने पीपीएफ अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस और एक बैंक ब्रांच से दूसरी ब्रांच या दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ट्रांसफर पर पीपीएफ अकाउंट नया नहीं बल्कि चालू हालत वाला अकाउंट ही माना जाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट