Advertisement

नए साल में ये 10 तरीके अपनाएं, सालभर धन की होगी बरसात

जानकारों के अनुसार, 2019 में निवेशकों को मिलेगा अच्छा रिटर्न

1 of

नई दिल्ली। साल 2018 में शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रहे हैं। इस कारण इसे निवेशकों के लिहाज से बेहतर नहीं माना जा रहा है। आज से नववर्ष 2019 की शुरुआत हो चुकी है। बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि 2019 में शेयर बाजार में निवेश करना अच्छा हो सकता है। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं 10 ऐसे तरीके लाए हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस साल अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।


1- अस्थिरता से बचने के लिए  SIP में करें निवेश
बाजार के जानकारों का कहना है कि साल 2018 में शेयर बाजार में काफी अस्थिरता रही है। इससे निवेशकों को अच्छा रिटर्न नहीं मिल पाया है।  ऐसे में साल 2019 में अच्छा रिटर्न पाने के लिए आप SIP में निवेश कर सकते हैं। बीते कुछ सालों में SIP ने बेहतर रिटर्न दिया है। 

2- लार्ज कैप फंडों पर करें विचार


जानकारों के अनुसार, बीते साल में लार्ज फंड में किया गया निवेश बेहतर नहीं रहा है। मिडकैप के मुकाबले इनमें ग्रोथ रेट भी कम रहा है। लेकिन आप लंबे समय के लिए इनमें निवेश करते हैं तो आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। यदि आप 2019 में लार्ज कैप में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो कम से कम पांच साल के लिए निवेश करें। 

 

3- इक्विटी में निवेश बढ़ाएं

 

लॉन्ग टर्म कैपिटल गैन पर टैक्स लगने के बाद भी इक्विटी फंडों में निवेश पर कोई असर नहीं पड़ा है। 2018 में इक्विटी में निवेश करने वालों को 20 फीसदी तक का रिटर्न मिला है। जानकारों का कहना है कि एक लाख रुपए तक की राशि लॉन्ग टर्म कैपिटल गैन से मुक्त है। ऐसे में 2019 में इक्विटी में निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है।

4- ब्याज में बचत के लिए करें इंतजार


1 अप्रैल 2019 से बैंक अलग-अलग ब्याज दर नहीं तय नहीं करेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक सभी बैंकों के लिए एक बेंचमार्क तय करेंगे। इसी बेंचमार्क के हिसाब से होम, ऑटो और पर्सनल लोन की ईएमआई तय होगी। जानकारों का कहना है कि ऐसा होने से लोन की ईएमआई कम हो जाएगी। इसलिए ज्यादा बचत के लिए अभी नया लोन लेने से बचें तो बेहतर रहेगा।

 

5- शार्ट टर्म डेबिट फंड का चयन करें

 

बाजार के जानकारों का कहना है कि लॉन्ग टर्म फंड के मुकाबले शॉर्ट टर्म फंड में निवेश करना ज्यादा बेहतर है। शॉर्ट टर्म फंड निवेशकों को अच्छा रिटर्न देते हैं। ऐसे में 2019 में ज्यादा कमाई के लिए आप शार्ट टर्म फंड में निवेश का विकल्प चुन सकते हैं। 

6- एफएमपी में कम रिस्क


जानकारों के अनुसार, यदि आप साल 2019 में कम रिस्क वाला निवेश करना चाहते हैं तो आप फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (एफएमपी) में निवेश का विकल्प चुन सकते हैं। एफएमपी में आपको एक निश्चित समय तक के लिए निवेश करना पड़ता है।

 

7- पेंशन स्कीम बनेगी रिटायरमेंट के बाद सहारा

 

जानकारों का कहना है कि लोग रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चों को पूरा करने के लिए नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) में निवेश कर सकते हैं। एनपीएस में निवेश बढ़ाने के लिए सरकार कई प्रकार की छूट दे रही है। साथ ही इसमें अन्य बचत योजनाओं के मुकाबले ब्याज भी ज्यादा है।

8- यूएस केंद्रित फंडों से दूर रहें


कई लोग अच्छे रिटर्न की चाहत में यूएस आधारित फंड़ों में निवेश कर रहे हैं। लेकिन बीते तीन महीनों में इन फंडों में तेज गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में साल 2019 में निवेशक धैर्य बनाए रखें और यूएस आधारित फंडों में निवेश से बचें।

 

9- सीनियर सिटीजन के नाम से करें निवेश
 

सीनियर सिटीजन के लिए एक साल में 50000 रुपए तक की ब्याज टैक्स फ्री है। ऐसे में यदि आपके परिवार में सीनियर सिटीजन परिजन हैं तो आप नए साल में उनके नाम पर निवेश करके ज्यादा कमाई कर सकते हैं। 

 

10- लंबी अवधि का हेल्थ इंश्योरेंस चुनें

 

आज हेल्थ इंश्योंरेस हर परिवार की जरुरत बन गया है। इससे हम स्वास्थ्य संबंधी होने वाले अनावश्यक खर्चों में बचत करते हैं। अधिकांश लोग वार्षिक आधार पर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं। लेकिन नए साल में आप लंबी अवधि का हेल्थ इंश्योरेंस खरीदें। इससे आपको कम प्रीमियम देना होगा और आप बचत कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss