बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » UpdateLIC ने जारी कि‍या अलर्ट, पॉलि‍सी ली है तो इन 7 गलति‍यों से बचें

LIC ने जारी कि‍या अलर्ट, पॉलि‍सी ली है तो इन 7 गलति‍यों से बचें

लाइफ इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या समय-समय पर एडवाइजरी जारी करती रहती है।

Lic policy holders should not do these mistakes

नई दि‍ल्‍ली। देश में भारतीय जीवन बीमा नि‍गम यानी एलआईसी के पॉलि‍सी होल्‍डर्स की संख्‍या लाखों में है। पॉलि‍सी के नाम पर होने वाले फ्रॉड या कि‍सी भी तरह की मि‍स सेलिंग से बचाने के लि‍ए लाइफ इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या समय-समय पर एडवाइजरी जारी करती रहती है। यह एडवाइजरी उन सभी लोगों के लि‍ए है, जि‍नके पास एलआईसी की कोई भी पॉलि‍सी है। इसके अलावा ऐसे लोगों के लि‍ए भी है, जो भवि‍ष्‍य में एलआईसी से जुड़ सकते हैं। कॉरपोरेशन के मुताबि‍क, आप पॉलि‍सी होल्‍डर हैं तो इन बातों का हमेशा ध्‍यान रखें।


 1 पॉलि‍सी का प्रीमियम भरने के लि‍ए जो भी चेक दें वह केवल Life Insurance corporation of India के फेवर में होना चाहि‍ए। अगर कोई आपसे कि‍सी भी और नाम से चेक जारी करने को कहता है तो साफ मना कर दें और इसकी जानकारी एलआईसी को दें।
2 बीच बीच में अपनी पॉलि‍सी का स्टेटस यहां चेक करते रहें – www.licindia.in  आगे पढ़ें 
3 एजेंट आपको कुछ भी बताए लेकि‍न कि‍सी भी दस्‍तावेज पर तभी दस्‍तखत करें, जब आपने उसे पढ़ लि‍या हो। कि‍सी तरह की जल्‍दबाजी न करें। अगर आपको दस्‍तावेज पढ़ने के लि‍ए टाइम चाहि‍ए तो ऐसा कहने में हि‍चकि‍चाएं ना। यह आपको भवि‍ष्‍य में पैदा होने वाली परेशानि‍यों से सुरक्षि‍त रखेगा।
4 पॉलि‍सी का ओरि‍जनल पेपर कि‍सी शख्‍स को न दें। एलआईसी कि‍सी भी शख्‍स को इस बात की अथॉरि‍टी नहीं देता कि‍ वह कि‍सी भी पॉलि‍सी होल्‍डर से पॉलि‍सी का ओरि‍जि‍नल पेपर कलेक्‍ट करे।
5 फोन पर आने वाले ऑफरों से सावधान रहें। यह जरूरी नहीं कि‍ अगर कोई शख्‍स ये कह रहा है कि‍ वह एलआईसी से बोल रहा है तो इसका मतलब वह सच में एलआईसी से बोल रहा है। सावधानी बरतें और कि‍सी भी तरह की पेमेंट करने से पहले इस बात की तस्‍दीक कर लें कि‍ आप सच में एलआईसी से ही डील कर रहे हैं। आगे पढ़ें  
6 एलाआईसी बोनस या बकाया कि‍स्‍त के लि‍ए अपने पॉलि‍सी होल्‍डर से फोन पर संपर्क नहीं करती है। अगर आपको इस तरह की कोई कॉल आए तो सतर्क हो जाएं।
7 एलआईसी को एनईएफटी के माध्‍यम से पेमेंट करें, यह पेमेंट करने का सुरक्षि‍त तरीका है और इसमें कि‍सी तरह के फ्रॉड की गुंजाइश भी नहीं है। 
8 एलआईसी ने अपनी एंटी फ्रॉड पॉलि‍सी के तहत सभी पॉलि‍सी होल्‍डर्स और एलआईसी से जुड़े अन्‍य लोगों से अपील की है कि‍ अगर उन्‍हें कि‍सी तरह की धोखाधड़ी की जानकारी मि‍लती है तो उसकी सूचना जरूर दें। 
इसके लि‍ए आप कि‍सी भी ब्रांच ऑफि‍स से संपर्क कर सकते हैं या co_fraud@licindia.com पर ईमेल भेज सकते हैं। इसके अलावा आप इस पते पर पत्र से जानकारी दे सकते हैं - Life Insurance Corporation of India, Personnel Department, Central Office, 5th Floor West Wing, Yogakshema, Mumbai 400021

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट