बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateआपके PF अकाउंट में तो नहीं हो रहा घपला, मिस्‍ड कॉल और SMS से करें चेक

आपके PF अकाउंट में तो नहीं हो रहा घपला, मिस्‍ड कॉल और SMS से करें चेक

अगर आप संगठित क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो आपकी कंपनी के लिए हर माह आपके पीएफ कंट्रीब्‍यूशन की राशि आपके पीएफ अकाउंट मे

1 of
नई दिल्‍ली। अगर आप संगठित क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो आपकी कंपनी के लिए हर माह आपके पीएफ कंट्रीब्‍यूशन की राशि आपके पीएफ अकाउंट में जमा कराना जरूरी है। कई बार कंपनियां कर्मचारियों की सैलरी से उनका पीएफ कंट्रीब्‍यूशन काट तो लेती है लेकिन इसे वे कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में जमा नहीं कराती हैं। कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट का प्रबंधन कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन यानी ईपीएफओ करता है। ईपीएफओ ऐसी कंपनियों को यह पैसा रिकवर कराने के लिए एक्‍शन लेता है। लेकिन कई बार में इस प्रक्रिया में सालों लग जाते हैं और इसके बावजूद कई बार कर्मचारी के पीएफ का पैसा रिकवर नहीं हो पाता है। ऐसे मामलों में कर्मचारियों को लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ता है।
 

हर माह रखें अपनें पीएफ अकाउंट पर नजर 

 
अब EPFO ने एक नई सुविधा दी है जिससे आप अपने पीएफ अकाउंट की हर माह निगरानी कर सकते हैं कि आपकी कंपनी आपके पीएफ का पैसा अकाउंट में जमा करा रही है या नहीं। आप ऐसा मिस्‍ड काल या एसएमएस के जरिए कर सकते हैं। 
 
 

मिस्‍ड कॉल से चेक करें लास्‍ट कंट्रीब्‍यूशन 

 
अगर आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर एक्टिवेटेड हैं और आपका मोबाइल नंबर यूएएन के साथ एक्टिवेटेड है तो आप अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 मिस्‍ड कॉल दे सकते हैं। दो रिंग के बाद कॉल अपने आप डिसकनेक्‍ट हो जाएगी। अगर आपका यूएएन बैंक अकाउंट नंबर, आधार और पैन में से किसी के साथ सीडेड है तो आपके मोबाइल पर लास्‍ट पीएफ कंट्रीब्‍यूशन और पीएफ बैलेंस की डिटेल आ जाएगी। यह सेवा आपको मुफ्त मिलेगी। इसके अलावा आपका मोबाइल फोन अगर स्‍मार्टफोन नहीं है तब भी आप इस सेवा का फायदा उठा सकते हैं। 

SMS से पाएं डिटेल 

 
अगर आपका यूनीवर्सल अकाउंट नंबर एक्टिवेटेड हैं तो आप अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस कर लेटेस्‍ट पीएफ कंट्रीब्‍यूशन और बैलेंस की डिटेल पा सकते हैं। इसके लिए आपको EPFOHO UAN टाइप कर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। जवाब में ईपीएफओ आपके लास्‍ट पीएफ कंट्रीब्‍यूशन और बैलेंस की डिटेल भेजेगा। 
 

10 भाषाओं में उपलब्‍ध है यह सुविधा 

 
यह सुविधा अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्‍न्‍ड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्‍ध है। अंग्रेजी के अलावा किसी और भाषा में एसएमएस पाने के लिए आपको UAN के बाद उस भाषा के पहले तीन कैरेक्‍टर एसएमएस में एड करना होगा। उदाहरण के लिए अगर आपको एसएमएस तेलगू में चाहिए तो आपको EPFOHO UAN TEL टाइप करके 7738299899 पर एसएमएस करना होगा।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट