बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateबजट ऐसे बदलेगा गरीबों,किसानों की जिंदगी, मोदी सरकार घर-घर पहुंचाएगी काम की बात

बजट ऐसे बदलेगा गरीबों,किसानों की जिंदगी, मोदी सरकार घर-घर पहुंचाएगी काम की बात

मोदी सरकार का दावा है कि बजट 2018 गांव, गरीब और किसानों के लिए है। इससे उसकी जिंदगी में सकारात्‍मक बदलाव आएगा।

1 of

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार का दावा है कि बजट 2018 गांव, गरीब और किसानों के लिए है। इससे उसकी जिंदगी में सकारात्‍मक बदलाव आएगा। बजट में गांव, गरीब और किसान के लिए क्‍या खास स्‍क्‍ीमें हैं और इससे उनको क्‍या फायदा होगा यह बात सरकार सीधे उन लोगों तक पहुंचाना चाहती है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खास रणनीति बनाई है। इस रणनीति के जरिए वे न सिर्फ आम लोगों तक अपना संदेश पहुंचा पाएंगे बल्कि विपक्ष के आरोपों की धार कुंद कर पाएंगे जो आरोप लगा रहा है कि बजट में मध्‍यम वर्ग के लिए कुछ नहीं किया गया है। 

 

मोदी की टिफिन स्‍ट्रैटेजी 

 

हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के सांसदों के साथ बैठक की है। उन्‍होंने अपने सांसदों से कहा है कि वे अगले एक माह तक अपने क्षेत्र में हर बूथ पर टिफिन ले कर जाएं और लोगों के साथ लंच करें। इसके साथ वे लोगों को बताएं कि बजट में गांव, गरीब और किसानों के लिए क्‍या घोषणाएं की गईं हैं और इससे उनको कैसे फायदा होगा। इस तरह से मोदी सरकार बजट के प्रावधानों को गांव गांव और घर घर तक पहुंचा सकेगी। 

 

आगे पढें-आयुष्‍मान स्‍कीम से गरीबों को कैसे होगा फायदा 

 

 

गरीबों के लिए आयुष्‍मान योजना 

 

बजट 2018 में आयुष्‍मान योजना का ऐलान किया गया है। इस स्‍कीम के तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को एक साल में 5 लाख रुपए का हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस फ्री में मुहैया कराया जाएगा। यानी गरीब परिवार स्‍कीम के तहत सेलेक्‍ट किेए गए अस्‍पतालों में एक साल में 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त करा सकेंगे। मोदी की टिफिन स्‍ट्रैटेजी के तहत उनके सांसद हर बूथ पर जाकर गरीबों को इस स्‍कीम और इससे उनको होने वाले फायदों के बोर में बताएंगे। 

 

किसानों को फसल की लागत का डेढ गुना दाम 

बजट 2018 में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने ऐलान किया है कि किसानों को फसल की लागत का डेढ़ गुना दाम दिया जाएगा। यह कीमत उनको न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍यू एमएसपी के तहत दी जाएगी। नीति आयोग सरकार की दूसरी एजेंसियों के साथ मिल कर तय करेगा कि किस तरह से किसानों की फसल की खरीद की जाए जिससे सभी किसानों को एमएसपी का फायदा मिल सके। भाजपा के सांसद अपने संसदीय क्षेत्र के बूथ बूथ पर जाकर किसानों को इसके बारे में जानकारी देंगे। 

 

विपक्ष के हमले की धार होगी कुंद 

 

टिफिन स्‍ट्रैटेजी के जरिए मोदी सरकार विपक्ष के हमले की धार कुंद करने का प्रयास करेगी। विपक्ष का आरोप है कि बजट में गरीबों किसानों ओर मध्‍यम वर्ग के लिए कुछ खास नहीं है और जो ऐलान किए गए हैं उन पर अमल होना मुश्किल है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट