Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateHow to Get your resume selected

सि‍र्फ 30 सेकेंड में सि‍लेक्‍ट या रि‍जेक्‍ट होता है रि‍ज्‍यूमे, CV बनाने के नए तरीके अपनाएं

आपके रि‍ज्‍यूमे के पास आमतौर पर महज 30 सेकेंड होते हैं इंप्रैस करने के लि‍ए।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। इंटरव्यू लेने वाले को इंप्रैस करने का पहला दाव होता है रि‍ज्‍यूमे। नौकरी डॉट कॉम के मुताबि‍क, आपके रि‍ज्‍यूमे के पास आमतौर पर महज 30 सेकेंड होते हैं इंप्रैस करने के लि‍ए। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि रि‍ज्‍यूमे का इंप्रैसि‍व होना कि‍तना जरूरी है। आपके रि‍ज्‍यूमे का स्‍ट्रक्‍चर, कंटेंट और भाषा तीनों मायने रखती हैं।

 

रि‍क्रूटर के पास इतना वक्‍त नहीं होता कि‍ वो सीवी में आपकी खूबि‍यां खोजता रहे। लिंक्‍ड इन के मुताबि‍क, रि‍ज्‍यूमे पर फोकस करने का टाइम लगातार घट रहा है। इसलि‍ए सीवी इस तरह का होना चाहि‍ए कि एक झलक में आपकी वो खूबि‍यां सामने आ जाएं जो उस नौकरी से मेल खाती हों, जि‍सके लि‍ए आपने एप्‍लाई कि‍या है। फोर्ब्‍स के मुताबि‍क, आपको इसके लि‍ए अपना सीवी नए तरीके से ड्राफ्ट करना होगा। 

1 पहली लाइन 
रि‍ज्‍यूमे में नाम, एड्रेस और मेल आईडी के साथ कोई ऐसा लिंक दें जो आपके ब्‍लॉग या या फि‍र लिंक्‍ड इन प्रोफाइल तक ले जाता हो। ध्‍यान रखें आजकल कंपनि‍यां आपकी सोशल मूवमेंट भी चेक करती हैं। अगर आपके फेसबुक प्रोफाइल से आपका पेशा झलकता हो तो उसका पता भी दे सकते हैं।  आगे पढ़ें 

2 प्रोफेशनल समरी 
सबसे पहले प्रोफेशनल समरी लि‍खें। इससे आप सामने वाले को शुरुआत में ही बता पाएंगे कि आपने अब तक क्‍या कि‍या है। प्रोफेशनल समरी में आपके पेशे से जुड़ा सफर लि‍खा होता है। इसमें इस बात का जि‍क्र करने से बचा जाता है कि आप कहां कहां रहे, बल्‍कि यह लि‍खा जाता है कि‍ आपने आज तक क्या कि‍या है। इसे आप 5 से 6 लाइन में लि‍ख सकते हैं। 


3 खास योग्‍यता लि‍खें 
इसके बाद आप सामने वाले को यह बताएं कि‍ आप क्‍या काम जानते हैं। ध्‍यान रहे ये आपके पेशे से जुड़ा होना चाहि‍ए। आप इन्‍हें प्‍वाइंट्स में लि‍ख सकते हैं कि आप क्‍या क्‍या काम जानते हैं। ध्‍यान रखें प्‍वाइंट्स कई सारे होंगे इसलि‍ए आप उन्‍हें दो से तीन लाइन और तीन कॉलम में बांटकर लि‍खें। ये प्‍वाइंट्स की वर्ड्स की तरह होंगे।

 

3 ताजा वर्क एक्‍सपीरियंस 
योग्‍यता के बाद अपने लेटेस्‍ट वर्क एक्‍सपीरि‍यंस के बारे में लि‍खें। एम्‍प्‍लॉयर को इस बात में दि‍लचस्‍पी होती है कि‍ आप फि‍लहाल कहां जॉब कर रहे हैं या आपने सबसे लेटेस्‍ट क्या कि‍या है। इसमें खासतौर पर वो बातें लि‍खें जो आपके अगली जॉब की जरूरतों से मैच करती हों। 

 

आगे पढ़ें  

 

4 कनेक्‍शन बैठाएं - कभी-कभी ऐसा होता है कि‍ आपका जो एक्‍सपीरि‍यंस है और जि‍स जॉब के लि‍ए आप अप्‍लाई कर रहे हैं दोनों पहली नजर में मैच नहीं करते। आपने जो पढ़ा है या ट्रेनिंग ली है या एक्‍सपीरियंस लि‍या है उसको और जि‍स जॉब के लि‍ए आप अप्‍लाई कर रहे हैं, दोनों को मैच करना आपका काम है। आप एचआर मैनेजर पर नहीं छोड़ सकते कि‍ वह ये गणि‍त बैठाए कि‍ आपने होलसेल मार्केट में काम कि‍या है और अब आप कस्‍टमर केयर के लि‍ए अप्‍लाई कर रहे हैं तो दोनों में क्या कनेक्‍शन है और कैसे आपका वो एक्‍सपीरियंस यहां काम आएगा। 


5 छोटी छोटी नौकरि‍यों को हटा दें 
अगर आपने बीच में छोटी छोटी नौकरि‍यां भी की हैं तो उन्‍हें रि‍ज्‍यूमे से हटा दें। ऐसी चीजें गैर जरूरी जगह घेरती हैं और गैर जरूरी अंटेशन भी लेती हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट