Advertisement
Home » Personal Finance » Financial Planning » Step To Step GuideDrawback of two public provident fund accounts

दो PPF अकाउंट खुलवाने से मुश्किल में पड़ सकते हैं आप, जानिए कैसे

गलती से खुले दो PPF अकाउंट से निपटने के लिए करें ये काम

Drawback of two public provident fund accounts

नई दिल्ली । यदि आप लॉन्ग टर्म के निवेश की सोच रहे हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक अच्छा विकल्प है। पीपीएफ आपको टैक्स छूट का फायदा दिलाने के साथ ही कई अन्य फायदे भी देता है। आजकल सभी निजी बैंक ग्राहकों को पीपीएफ की सुविधा देते हैं। इसे खुलवाना काफी आसान होता है। जिस बैंक में आपका अकाउंट हो वहां पीपीएफ अकाउंट आसानी से खुल जाता है। लेकिन कई बार होता है कि गलती से एक व्यक्ति अपने दो पीपीएफ अकाउंट खुल जाते हैं। लोगों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आपके भी दो पीपीएफ अकाउंट हैं तो उसके आपको क्या नुकसान हो सकते हैं। 

 

यदि गलती से खुल जाएं दो PPF अकाउंट


अगर किसी व्यक्ति के दो पीपीएफ अकाउंट खुल जाएं तो नए अकाउंट अवैध माना जाएगा और इस पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा। एक व्यक्ति के नाम से सिर्फ एक ही PPF खाता खोला जा सकता है। नया PPF खाता खुलवाने की बजाय आप अपने अकाउंट को दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके दो पीपीएफ अकाउंट हैं तो आप उसे बंद नहीं करवा सकते। इसके लिए सही यही होगा कि आप इस खाते को बनाए रखने के लिए जरूरी न्यूनतम राशि इसमें जमा करें। इसके अलावा आप  वित्त मंत्रालय में एनएस ब्रांच के अंडर सेकेट्री को पत्र लिखकर दोनों खातों को मिलने का अनुरोध कर सकते हैं।

 

PPF अकाउंट में निवेश के फायदें


आपको बता दें कि पीपीएफ अकाउंट में आप मात्र 100 रुपए का भी निवेश कर सकते हैं। लेकिन एक वित्त वर्ष के दौरान ग्राहकों को अपने इस खाते में 500 रुपए जमा कराने जरूरी होते हैं। इस काते में ग्राहक अधिकतम 150,000 रुपए प्रतिवर्ष निवेश कर सकते हैं। किसी भी पीपीएफ अकाउंट का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है। ग्रााहक चाहे तो इसके पीरियड तो बढ़ा भी सकता है। ग्राहक चाहे तो अपने पीपीएफ अकाउंट को दूसरे बैंक या पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी करवा सकता है। ग्राहक अकाउंट खोलने के  7 साल  बाद इस अकाउंट से पैसे भी निकाल सकता है।  आपको बता दें  कि पीपीएफ अकाउंट होल्डर खाता खुलवाने के तीसरे वित्त वर्ष के बाद लोन का फायदा भी उठा सकता है। इसके अलावा पीपीएफ अकाउंट में बैंक अकाउंट की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss