विज्ञापन
Home » Personal Finance » Financial Planning » Step To Step Guide70% Indians Do Not Trust Their Partners On Money Matters

पैसों के मामले में अपने पार्टनर पर भी भरोसा नहीं करते हैं 70 फीसदी भारतीय

इन 5 वजहों से होती है पति-पत्नी के बीच अधिक लड़ाई

70% Indians Do Not Trust Their Partners On Money Matters

नई दिल्ली.

देश में 10 में से सिर्फ 3 लोग पैसों के मामले में अपने पति-पत्नी पर भरोसा करते हैं। वहीं पति-पत्नी के बीच पैसों को लड़ाई भी पांच बड़ी वजहों से होती है। यह बात एक सर्वे में सामने आई है। इकोनॉमिक टाइम्स के सर्वे के मुताबिक दंपति अधिक खर्चे होने पर लड़ते हैं लेकिन इंवेस्टमेंट को लेकर चर्चा नहीं करते हैं। यह सर्वे 550 लोगाें के रिस्पॉन्स पर तैयार किया गया है।

 

सिर्फ 30 फीसदी को है अपने पार्टनर पर यकीन

सर्वे के मुताबिक 16.1 फीसदी लोगों को फाइनेंशियल मामलों में अपने पार्टनर पर बिलकुल यकीन नहीं है। 26.3 फीसदी लोगों को अपने पार्टनर पर थोड़ा भरोसा है। 27.1 फीसदी लोगों को बहुत हद तक अपने पार्टनर पर भरोसा है, जबकि 30.5 फीसदी लोगों को पूरी तरह भरोसा है।

 

विवादों की यह है पांच प्रमुख वजहें

पति-पत्नी के बीच पैसों को लेकर होने वाली लड़ाई में पांच वजहें प्रमुख हैं। इसमें जरूरत से ज्यादा खर्च करना, जरूरत से ज्यादा बचत करना, रिश्तेदारों की मदद करना, पैसों से जुड़ी बातें छुपाना और निवेश की अलग-अलग पसंद शामिल हैं। कई दंपतियों के बीच एक से अधिक कारणों को लेकर लड़ाई होती है।

 

- जरूरत से ज्यादा खर्च करना- 41.3

- जरूरत से ज्यादा बचत करना- 37.1

- रिश्तेदारों की मदद करना- 32.8

- बातें छुपाना- 25.7

- निवेश की अलग-अलग पसंद- 22.8

 

खराब नहीं है जरूरत से ज्यादा खर्च

इंवेस्टमेंट एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर पति-पत्नी इंवेस्टमेंट करते हैं और अपने फाइनेंशियल गोल के लिए डैडीकेटिड हैं तो जरूरत से ज्यादा खर्च करना बड़ी समस्या नहीं बनेगा। अगर आप अपनी सेविंग्स समय पर करते हैं तो खर्च करना कोई गुनाह नहीं है। बजट बनाकर चलने से यह सुनिश्चित हो सकेगा कि आपका निवेश बीच में न रुके।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन