Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Personal Finance »Financial Planning »Update» Epf Scheme Allow Home Loan Emi From Epf Account

    घर खरीदने के लिए PF से निकाल सकेंगे 90% रकम, EPF स्कीम में सरकार करेगी संशोधन

    घर खरीदने के लिए PF से निकाल सकेंगे 90% रकम, EPF स्कीम में सरकार करेगी संशोधन
    नई दिल्‍ली। जल्‍द ही आप घर खरीदने के लिए प्रॉविडेंट फंड से 90 फीसदी तक पैसा निकाल सकेंगे। केंद्र सरकार इसके लिए इम्‍पलाइज प्रॉविडेंट फंड ईपीएफ स्‍क्‍ीम में बदलाव करेगी। इससे कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ईपीएफओ के 4 करोड़ से अधिक मेंबर्स को फायदा होगा।
     
    पीएफ से दे सकेंगे होम लोन ईएमआई
    स्‍कीम में संशोधन से मेंबर अपने ईपीएफ अकाउंट से होम लोन की ईएमआई भी चुका सकेंगे। केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्रात्रेय ने राज्‍य सभा में एक सवाल का जवाब देते हुए यह जानकारी दी है।
    मेंबर्स को घर खरीदने के लिए बनानी होगी सोसायटी
     
    ईपीएफ स्‍क्‍ीम में प्रस्‍तावित नियमों के अनुसार ईपीएफओ मेंबर्स को घर खरीदने के लिए कम से कम 10 सदस्यों की एक सोसायटी बनानी होगी।
     
    ईपीएफओ मेंबर्स के लिए हाउसिंग स्‍कीम का रास्‍ता साफ
     
    केंद्र सरकार ईपीएफ स्‍कीम में संशोधन कर ईपीएफओ मेंबर्स के लिए हाउसिंग स्‍कीम का रास्‍ता साफ कर रही है। इस स्‍क्‍ीम के तहत मेंबर्स घर खरीदने के लिए जरूरी डाउनपेमेंट के लिए अपने पीएफ से 90 फीसदी तक रकम निकाल सकेंगे। इसके अलावा वे होम लोन ईएमआई भी पीएफ अकाउंट से चुका सकेंगे।
     
    मेंबर्स की घर खरीदने में मदद करेगा ईपीएफओ
     
    स्‍कीम के तहत ईपीएफओ अपने मेंबर्स की घर खरीदने में मदद करेगा। यानी वह अपने मेंबर्स के लिए फैसिलेटर के तौर पर काम करेगा जिससे मेंबर्स अपने सर्विस पीरिएड में घर खरीद सकें। अगर कोई ईपीएफओ मेंबर्स घर खरीदना चाहता है तो वह डाउन पेमेंट देने के लिए पीएफ फंड से पैसा ले सकेगा। इसके अलावा होम लोन ईएमआई का पेमेंट भी पीएफ फंड से कर सकेगा। 
     
    केंद्र और राज्‍य की दूसरी स्‍कीमों का भी मिलेगा फायदा
     
    स्‍क्‍ीम के तहत ईपीएफओ के मेंबर्स घर खरीदने पर केंद्र और राज्‍य सरकारों की घर मुहैया कराने वाली दूसरी योजनाओं का फायदा भी उठा सकेंगे। जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार होम लोन ब्‍याज पर सब्सिडी दे रही है। तो मेंबर्स को इस स्‍कीम का फायदा भी मिलेगा। 


     

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY