Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Personal Finance »Experts» Optimal Utilization Of Diwali Bonus Could Make You Rich

    दिवाली बोनस का इन 5 कार्यों के लिए करें उपयोग, मिलेंगे कई फायदे

    दिवाली बोनस का इन 5 कार्यों के लिए करें उपयोग, मिलेंगे कई फायदे
    अधिकांश लोगों के लिए दिवाली का मतलब दिल खोलकर खर्च करना, पटाखे फोड़ना, दोस्‍तों से मिलना, लेटेस्ट गजट, कार,गोल्ड आदि की खरीददारी करना होता है। बड़ी संख्‍या में लोग यह मानकर भी चलते हैं कि इस अवसर पर जुआ खेलने और खरीददारी करने से 'लक्ष्‍मी' खुश होती है। अच्‍छी बात यह है कि इस अवसर पर नौकरी करने वाले अधिकांश लोगों को बोनस भी मिल जाता है। इससे खर्च करने की हमारी इच्‍छा और बढ़ जाती है। हालांकि, हम यहां भूल जाते हैं कि अनुशासित बचत की आदत और स्मार्ट निवेश से लक्ष्‍मी आती है, न कि फिजूलखर्ची करने से। ऐसे में अगर आपके पास बोनस का पैसा खर्च करने का कोई स्‍पष्‍ट रोडमैप प्लान नहीं है तो ये सलाह आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकती हैं:-  
     
    सोना के बदले गोल्ड ईटीएफ खरीदें
     
    दिवाली से दो दिन पहले यानी धनतेरस का दिन गोल्ड खरीदने के लिहाज से शुभ माना जाता है। हम सब अक्‍सर भावनाओं में बहकर निवेश करते हैं, न कि दिमाग लगाकर निवेश करते हैं। अक्‍सर हम दिवाली के अवसर पर गोल्ड खरीद लेते हैं। फिर इसको संभालना मुश्किल होता है, क्‍योंकि गोल्ड फिजिकल फॉर्म (भौतिक रूप) में होता है। गोल्ड ज्वेलरी खरीदने के बाद अगर हम उसकी सेल करना चाहते हैं तो हमें उतनी कीमत नहीं मिल पाती है, जितनी कीमत हम अदा कर चुके होते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्‍योंकि खरीदते वक्‍त हमें मेकिंग चार्ज भी देना होता है। लेकिन जब हम सेल करने जांते हैं तो मेकिंग चार्ज और दूसरी कटौती के बाद हमें पैसे मिलते हैं। पिछले दो साल में 'येलो मेटल' की कीमत में 14 फीसदी की गिरावट आ गई है। वहीं, सेंसेक्‍स ने इस अवधि में 41 फीसदी की बढ़त दर्ज की है। इसलिए गोल्ड फंड और गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट फंड में निवेश करना फायदे का सौदा होगा।
     
    रिटायरमेंट स्‍कीम में निवेश करें
     
    दिवाली में आम तौर पर ज्‍यादातर परिवार दो चीजों पर खर्च करते हैं- जुआ और गिफ्ट। जुआ खेलना थोड़ी देर के लिए आपको खुशी देता है, लेकिन यह आपकी बचत में सेंध लगाता है। इसके अलावा, दोस्‍तों और परिवार के सदस्‍यों को भी हम गिफ्ट देते हैं। गिफ्ट कुछ भी हो, वह हमें थोड़े समय के लिए खुशी देता है। इससे बेहतर है कि आप अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए रिटायरमेंट फंड में इस पैसे का निवेश करें। यह आपको रिटायरमेंट के बाद सुखद जिन्दगी जीने में मदद करेगा।
     
    हेल्थ इन्‍श्योरेंस प्लान में निवेश
     
    त्‍योहारों से मिठाई का सीधा संबंध होता है। ज्‍यादा मिठाई खाने से हमारा स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित होता है। ज्‍यादातर लोग यह सोचकर मिठाई खाते हैं कि अभी वे स्वस्थ हैं। लेकिन इसका असर यह होता है कि कम उम्र में ही दिल की बीमारी, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां हो जाती हैं। इसलिए, इससे बचने के लिए हमें पहले से तैयार हो जाना चाहिए। हम हेल्थ इंश्योरेंस लेकर भविष्य में होने वाली बीमारियों के आर्थिक बोझ से बच सकते हैं। 
     
    परिवार के लिए जीवन बीमा पॉलिसी
     
    जीवन बीमा पॉलिसी होने से हम समझ बैठते हैं कि हमारे परिवार के पास पर्याप्त कवर है। लेकिन यह सच्चाई नहीं है। बिगडिसजन की स्ट्डी के अनुसार, भारत में 80 फीसदी लोग अंडर इंश्योर्ड हैं, लेकिन वे इस सच्‍चाई को नहीं जानते हैं। अगर,परिवार के कमाऊ सदस्‍य की आकस्मिक मृत्‍यु हो जाती है तो इसका खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है। इस दिवाली पर अपने परिवार की खुशियों को हमेशा बनाए रखने के लिए अपने  और अपने परिवार के लिए पर्याप्‍त इश्‍योरेंस कवर लें। आप अपनी जरूरतों और लक्ष्‍य को देखते हुए बीमा राशि तय करें और उसके अनुसार इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदें।
     
    बच्‍चों के सुखद भविष्य के लिए निवेश
     
    दिवाली में बच्‍चों के लिए महंगे गिफ्ट, पटाखे पर मोटी रकम खर्च करने से बेहतर है कि उनके भविष्य के लिए आप सेविंग करें। बच्‍चों की हायर एजुकेशन, स्किल डेवलपमेंट के लिए पैसे की जरूरत होती है। आप अपने बच्‍चों को स्पोटर्स ट्रेनिंग, आउटडोर के लिए आपके पास पैसे होने चाहिए। इसके लिए आप समय से पहले फाइनेंशियल प्लानिंग करेंगे तो पैसे की कमी नहीं होगी और उनकी पढ़ाई और परवरिश आप बेहतर तरीके से कर पाएंगे। इस दिवाली पर पटाखे पर खर्च करने से अच्‍छा है कि आप उनके लिए सेविंग करें।
     
    लेखिका बिगडिसजन डॉट कॉम की कनटेंट हेड हैं।

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY