विज्ञापन
Home » Personal Finance » InvestmentThis route, adopted for secured investment between the decreasing interest rates of banks.

नए डिबेंचर्स पर एफडी से ज्यादा 10.75 प्रतिशत तक मिल रहा है ब्याज

बैंकों की घटती ब्याज दर की बीच सिक्योर्ड निवेश के लिए अपनाए यह रास्ता

This route, adopted for secured investment between the decreasing interest rates of banks.

लांग टाइम के लिए निवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए बैंकों की बजाए डिबेंचर्स के नए विकल्प आ गए हैं। एलएंडटी फाइनेंस, मैग्मो फिनकॉर्प और मूथूट होमफिन के नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) पर बैंकों की एफडी से ज्यादा 8.68 फीसद से लेकर 10.75 फीसद तक का सालाना ब्या‍ज ऑफर किया जा रहा है।

नई दिल्ली. लांग टाइम के लिए निवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए बैंकों की बजाए डिबेंचर्स के नए विकल्प आ गए हैं। एलएंडटी फाइनेंस, मैग्मो फिनकॉर्प और मूथूट होमफिन के नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) पर बैंकों की एफडी से ज्यादा 8.68 फीसद से लेकर 10.75 फीसद तक का सालाना ब्या‍ज ऑफर किया जा रहा है। जहां बैंक ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं वहीं भविष्य में आने वाले एनसीडी पर इतना आकर्षक ब्याज शायद ही मिले। लिहाजा, अभी निवेश के हिसाब से यह अच्छा विकल्प हो सकता है। आप भी जानिए किस कंपनी की एनसीडी पर कितना ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

 

यह भी पढ़ें..   सिर्फ 75 रुपए रोजाना बचाएं, बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 11 लाख रुपए

 

मैग्मा फिनकॉर्प: इसका एनसीडी 8 अप्रैल को खुला है और 8 मई को बंद होगा।

कितनी है ब्याज दरें: इसमें तीन साल, 5 साल और से 10 साल की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। निवेश की न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। इस पर आपको सालाना 10.25 फीसद से 10.75 फीसद तक का रिटर्न मिलेगा।

रेटिंग: बीडब्ल्यूआर ने इस एनसीडी को 'एए स्टेबल' और एक्वाइट ने भी 'एए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

 

यह भी पढें - आयकर छापा : कथित भाजपा नेता शर्मा के पास अडानी व टाटा के चुनावी बॉन्ड मिले, डायरी में भाजपा सरकार में रहे मंत्रियों के नाम

 

मूथूट होमफिन: इसका इश्यू 8 अप्रैल को खुला है और 7 मई को बंद होगा।

कितनी हैं ब्याज दरें: मूथूट होमफिन के इस इश्यू में आप 24 महीने, 38 महीने, 60 महीने और 90 महीने के लिए निवेश कर सकते हैं। इस एनसीडी पर आपको सालाना 9.5 फीसद से 10 फीसद तक का रिटर्न मिलेगा।

रेटिंग: मूथूट होमफिन के इस एनसीडी इश्यू को क्रिसिल ने 'एए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

 

यह भी पढ़ें - बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले जानिए यह सुविधा

 

एलएंडटी फाइनेंस: इस इश्यू में आप तीन, 5 और 8 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। 8 अप्रैल को इसका इश्यू निवेश के लिए खुला है जो 18 अप्रैल को बंद हो जाएगा।

कितनी हैं ब्याज दरें: इस इश्यू में निवेश करने पर आपको सालाना 8.68 फीसद से 8.86 फीसद तक का ब्याज मिलेगा।

रेटिंग: केयर ने एल एंड टी के एनसीडी इश्यू को 'एएए स्टेबल' और इक्रा ने भी 'एएए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

 

यह भी पढ़ें...

उम्र 25 साल, सिर्फ ढाई साल में खड़ी की 70 कंपनियां, दो फोर्ब्स की सूची में

 

श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस: इसका इश्यू् 5 अप्रैल को खुला है जो 3 मई को बंद होगा। इसमें आप दो साल, तीन सान और पांच साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

कितनी हैं ब्याज दरें: श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस अपने एनसीडी इश्यू पर सालाना 9.55 फीसद से 9.75 फीसद तक के ब्याज की पेशकश कर रही है।

रेटिंग: केयर ने इसे 'एए प्लमस स्टेबल' और क्रिसिल ने 'एए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

 

क्या है एनसीडी 


एनसीडी यानी नॉन- कनवर्टिबल डिबेंचर्स हैं जो फिक्सड रिटर्न इंस्ट्रूमेंट हैं, ये कभी कनवर्ट होकर इक्विटी नहीं बनते हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि कंपनियां आपसे कर्ज ले रही हैं। बाजार में फिलहाल जो एनसीडी आ रहे हैं उनमें फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा रिटर्न मिलते हैं। एफडी के मुकाबले एनसीडी होल्डर को कंपनी के ऐसेट्स पर अधिकार मिलता है जो एफडी होल्डर को नहीं मिलता है।

 

यह भी पढ़ें - नए साल में आप यह पांच चीजें सीखेंगे तो नौकरी में पाएंगे तरक्की


एनसीडी में निवेश कितना सुरक्षित


किसी भी एनसीडी में निवेश करने से पहले उसकी क्रेडिट रेटिंग पर गौर जरूर करें। क्रेडिट रेटिंग जितनी बेहतर होगी आपके पैसे भी उतने ही सुरक्षित रहेंगे और समय पर ब्याज का भुगतान भी किया जाएगा। इक्रा की रेटिंग के अनुसार, जिन एनसीडी की रेटिंग 'एएए' है उसे सबसे अधिक सुरक्षित माना जाता है।

 

यह भी पढ़ें - 10 बाइ 10 की छोटी सी दुकान में कभी शादी की पत्रिका छापता था यह शख्स, छापे में पता चली अकूत दौलत

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन