विज्ञापन
Home » Personal Finance » Investment15 lakhs of funds can be made for children's education and marriage by saving 100 rupees daily

निवेश योजना / रोजाना 100 रुपए बचाकर बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और शादी के लिए बना सकते हैं 15 लाख का फंड

3000 रुपए प्रतिमाह पीपीएफ खाते में डालने पर तैयार होगा फंड

15 lakhs of funds can be made for children's education and marriage by saving 100 rupees daily
  • PPF पर  फिलहाल 8 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिल रहा है।
  • 15 साल के अंत में मैच्योरिटी पर आपको 10,55,674 रुपए मिलेंगे

नई दिल्ली। मां-बाप को बेटे-बेटियों की पढ़ाई से लेकर शादी तक की चिंता होती है। माता-पिता कई प्रकार की योजनाओं में निवेश भी करते हैं। लेकिन निवेश सही जगह नहीं हो तो बाद में बेहतर रिटर्न  नहीं मिल पाता है। मनी भास्कर को निवेश विशेषज्ञों ने बातचीत में बताया कि कुछ निवेश ऐसे भी हैं जिनमें आप 100 रुपए रोजाना की बचत के जरिए 15 साल में 10 लाख रुपए से ज्यादा का फंड बना सकते हैं। यह 10 लाख रुपए का फंड आपको बच्चों की उच्च शिक्षा के अलावा शादी करने में भी मदद करेगा।

 

रोज 100 रुपए बचाने से बनेगा बड़ा फंड

आज निवेश के लिए बहुत सारी योजनाएं चल रही हैं। इसमें से कुछ मार्केट रिस्क पर आधारित होती हैं, जबकि कुछ में निश्चित रिटर्न मिलता है। यानी इन पर ब्याज की दर पूर्व निर्धारित रहती है। ऐसा ही निवेश का विकल्प है पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)। यदि आप PPF में 3000 हजार रुपए मासिक यानी 100 रुपए रोजाना की बचत करके निवेश करते हैं तो आप 10 लाख रुपए से ज्यादा का फंड तैयार कर सकते हैं। ब्याज दरों में बदलाव के कारण इसमें कमी या वृद्धि हो सकती है। यह विशेष रूप से गैर नौकरीपेशा लोगों के लिए तैयार किया गया है और फिलहाल इस पर 8 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिल रहा है।

 

15 साल में तैयार हो जाएगा 10 लाख का फंड

PPF में कम से कम 15 साल के लिए निवेश करना पड़ता है। PPF में कंपाउंड इंट्रेस्ट मिलता है। यानी आप पहले साल में 3000 रुपए मासिक के हिसाब से 36000 हजार रुपए का निवेश करते हैं। इस पर आपको 2880 रुपए का ब्याज मिलता है। यानी साल के अंत तक आपके खाते में 38880 रुपए जमा हो जाएंगे। इस प्रकार दूसरे साल में 38880 और आपकी ओर जमा किए गए 36000 हजार रुपए को मिलाकर ब्याज के रूप में 5990 रुपए मिलेंगे। ऐसे में दूसरे साल के अंत में आपके पास कुल 80870 रुपए हो जाएंगे। इस प्रकार 15 साल के अंत में मैच्योरिटी पर आपको 10,55,674 रुपए मिलेंगे। यह पूरी राशि टैक्समुक्त होती है।

6 साल के निवेश के बाद राशि भी निकाल सकते हैं

PPF में निवेश के जरिए आप अपने भविष्य के लिए बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। PPF की सबसे अच्छी बात यह है कि लगातार 6 साल तक निवेश के बाद आप अपने खाते से कुछ राशि की निकासी कर सकते हैं। निकासी की राशि आपके निवेश पर निर्भर करती है। इसके अलावा आप दो साल के निवेश के बाद PPF खाते पर लोन भी ले सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा केवल 6 साल के निवेश तक पर मिलती है। 6 साल बाद निकासी सुविधा मिलने से लोन सुविधा समाप्त हो जाती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन