• Home
  • SIP can open up to Rs 500 that gives three times more than FD returns

Mutual Fund /500 रु से खोल सकते हैं SIP, FD से तीन गुना ज्यादा मिला है रिटर्न

  • वैसे तो अच्छे रिटर्न के लिए शेयर बाजार को निवेश का अच्छा ऑप्शन माना जाता है, लेकिन इसमें जोखिम भी खासा ज्यादा है

moneybhaskar

May 02,2019 05:53:55 PM IST


नई दिल्‍ली. वैसे तो अच्छे रिटर्न के लिए शेयर बाजार को निवेश का अच्छा ऑप्शन माना जाता है, लेकिन इसमें जोखिम भी खासा ज्यादा है। निवेश के किसी गलत फैसले से शेयर बाजार में बड़े नुकसान की भी आशंकाएं होती हैं। ऐसे में अगर आप बेहद कम जोखिम के साथ शेयर बाजार से कमाई करना चाहते हैं तो म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में सिस्‍टे‍मैटिक इन्वेस्टमेंट प्‍लान (SIP) निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका माना जाता है। इस स्कीम में हर माह एक निश्चित राशि का निवेश होता रहता है। SIP से स्‍टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव से सुरक्षा भी मिलती है। किसी भी म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) कंपनी के फंड में आमतौर पर 500 रुपए महीने से एसआईपी (SIP) शुरू की जा सकती है।

कैसे शुरू करते हैं SIP

म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) की हर स्‍कीम में SIP के माध्‍यम से निवेश की सुविधा मिलती है। निवेश का यह तरीका बैंक और पोस्‍ट ऑफिस की RD की तरह है। म्‍युचुअल फंड कंपनियां अपनी सभी स्‍कीम में SIP के माध्‍यम से निवेश की सुविधा उपलब्‍ध कराती हैं। SIP की सुविधा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनाें ही तरह से मिलती है। अगर किसी एजेंट के माध्‍यम से इसे शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा। वहीं इसे ऑनलाइन भी लिया जा सकता है

यह भी पढ़ें-इस भारतीय के टिप्स से पैसे से पैसा बनाते हैं अरबपति, अब लंदन में बनाया नया रिकॉर्ड

कितनी धनराशि से शुरू सकते हैं निवेश

ज्‍यादा म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) कंपनियां अपनी स्‍कीम में 500 रुपए महीने से SIP शुरू करने की सुविधा देती हैं। बहुत कम ही स्‍कीम हैं, जिनमें न्‍यूनतम 1000 रुपए से SIP शुरू की जा सकती है। SIP माध्‍यम से अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

यह भी पढ़ें-8 हजार रु कैसे बन जाते 2.8 करोड़ रु, वारेन बफे ने बताई सिंपल स्ट्रैटजी

SIP शुरू करने में इन बातों का रखें ध्यान अंश फाइनेंशियल एंड इन्वेस्टमेंट के डायरेक्टर दिलीप कुमार गुप्ता के अनुसार SIP के माध्यम से निवेश अच्छी एवरेजिंग करा देता है। ऐसे में अगर एक या दो हजार रुपए से SIP शुरू कर रहे हैं तो एक ही SIP करना अच्छा है। लेकिन अगर बड़ी राशि से SIP शुरू करने जा रहे हैं तो इसे एक से ज्यादा भाग में करना चाहिए। अगर 5000 रुपए की SIP शुरू करने जा रहे हैं तो अच्छा तरीका है कि इसे दो स्कीम में आधा आधा बांट कर शुरू करें। अगर एक ही स्कीम में पूरा पैसा लगाना चाहते हैं तो 2500-2500 रुपए की दो SIP शुरू करें। इससे महीने में एक ही स्कीम में दो बार निवेश होगा। यह एवरेजिंग को और अच्छा बना देगा, जिससे रिटर्न बेहतर हो सकते हैं। लॉन्ग टर्म के लिए शुरू करें SIP एक अन्य एक्सपर्ट के मुताबिक, इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश लंबे समय के लिए करना चाहिए। इससे रिटर्न बेहतर होने की संभावना बढ़ जाती है। इनके अनुसार सबसे अच्छा तरीका है, निवेश का लक्ष्य तय करके SIP की शुरुआत की जाए। यह लक्ष्य बच्चों की पढ़ाई, कार खरीदना और घर खरीदना जैसे हो सकते हैं।5 साल का SIP रिटर्न एसआईपी 5 साल का रिटर्न (सालाना) 1. Mirae Asset India Equity Fund-Direct Plan- Growth Large Cap Fund 19.20% 2. Mirae Asset India Equity Fund - Regular - Growth Large Cap Fund 18.21% 3. Reliance Large Cap Fund - Direct Plan - Growth Large Cap Fund 17.94% 4. Reliance Large Cap Fund - Growth Large Cap Fund 16.82% 5. SBI Blue Chip Fund- Direct Plan- Growth Large Cap Fund 16.65% नोट-30 अप्रैल 2019 तक का है डाटा
X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.