विज्ञापन
Home » Money Making TipsPPF Post office investment can make you crorepati millenaire

PPF / पोस्‍ट ऑफिस से मिलेगा 1 करोड़ रुपए गारंटीड, 7500 रुपए से शुरू करें निवेश

PPF में किया गया निवेश आपको ऐसे बनाएगा करोड़पति

1 of

 

नई दिल्‍ली. अभी भी ज्यादातर लोग शेयर बाजार में निवेश को जोखिम भरा मानते हैं और जानकारी कम होने से से म्‍युचुअल फंड में निवेश से बचते हैं। हालंकि लोग चाहते हैं कि उनकी बचत तेजी से बढ़े। यह मौका पोस्‍ट ऑफिस देता है। यहां पर कई बचत योजनाएं हैं, जो लोगों को करोड़पति बना सकती हैं। ये बचत योजनाएं लोगों इनकम टैक्‍स बचाने में मदद भी करती हैं।

कौन सी है यह बचत योजना

पब्लिक प्रॉविडेंड फंड (PPF) पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की ऐसी योजना है जो लोगों की थोड़ी-थोड़ी बचत को बड़ा बना देती है। इस अकाउंट में जमा होने वाले पैसे पर अच्‍छे ब्‍याज के अलावा दो लाभ और मिलते हैं। एक है इनकम टैक्‍स (Income Tax) से बचत और दूसरा लाभ है कि जब यह पैसा मिलता है तो पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है। अगर कोई इस योजना में निवेश करके एक करोड़ रुपए का फंड तैयार कर लेता है तो उसको मैच्‍योरिटी वाले साल में कोई टैक्‍स नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें-8 हजार रु कैसे बन जाते 2.8 करोड़ रु, वारेन बफे ने बताई सिंपल स्ट्रैटजी

एक करोड़ रु का फंड होगा ऐसे तैयार

PPF योजना में इस वक्‍त 8 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है। यह योजना 15 साल की होती है, जिसे बीच में बंद नहीं किया जा सकता है। इस योजना में अधिकतम 12500 रुपए जमा करके हर साल 1.5 लाख रुपए का इनकम टैक्‍स (Income Tax) बचाया जा सकता है। लेकिन अगर इस योजना में हर मंथली 7500 रुपए ही जमा किया जाए तो 30 साल में 1 करोड़ रुपए का टैक्‍स फ्री फंड तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-FD से 5 गुना तेज बढ़ सकता है आपका पैसा, ICICI बैंक में है मौका

 

PPF में निवेश की रणनीति एक नजर में

-7500 रुपए से शुरू करें निवेश

-अभी है ब्‍याज दर 8 फीसदी

-30 साल तक करें हर माह निवेश

-तैयार हो जाएगा 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड

 

कैसे होगा 30 साल तक इन्‍वेस्‍टमेंट

PPF वैसे तो 15 साल की स्‍कीम है, लेकिन इसे 15 साल पूरे होने पर 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस प्रकार इस स्‍कीम में अगर 30 साल तक निवेश करना हो तो इसे तीन बार बढ़ाना होगा। इस प्रकार यह स्‍कीम ज्‍यादातर लोगों के रिटायरमेंट के वक्‍त तक 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड तैयार कर देगी।

अधिकतम निवेश पर कितना तैयार होगा फंड

इस योजना में अधिकतम एक साल में 1.5 लाख या महीने में 12500 रुपए का निवेश किया जा सकता है। अगर इतना निवेश किया जाए तो 15 साल में 39.22 लाख रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। वहीं 20 साल में 67.14 लाख रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। लेकिन अगर यह निवेश 30 साल तक किया जाए तो 1.68 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन