विज्ञापन
Home » Money Making TipsYou can start these business from home in just 10 thousand rupees

सिर्फ 10 हजार रुपए में करें यह बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं यह कारोबार

1 of

नई दिल्ली। यदि आपको अच्छी पढ़ाई लिखाई के बाद भी नौकरी नहीं मिल पा रही है तो परेशान ना हों। आज हम आपको कुछ ऐसे कारोबार के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप 10 हजार रुपए जैसी मामूली रकम खर्च करके अपने घर से शुरू कर सकते हैं। यदि आपमें दूसरों को प्रभावित करने की कला है तो आप इन कारोबारों के जरिए घर बैठे मोटी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप घर बैठे कौन-कौन से कारोबार कर सकते हैं।

कोचिंग सेंटर
यदि आप उच्च शिक्षित है लेकिन नौकरी नहीं मिल पा रही है तो आप अपने घर पर कोचिंग शुरू कर सकते हैं। इससे आपको कमाई के साथ आपका रिवीजन भी होता रहेगा। आप अपने घर से ही कोचिंग का काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा आप अपने दोस्तों को भी अपने कोचिंग सेंटर से जोड़कर अलग-अलग सब्जेक्ट की अलग-अलग क्लास चला सकते हैं। इससे आपको दोस्तों को भी आय होगी और आपकी भी कमाई बढ़ जाएगी।

सोशल मीडिया स्ट्रैटिजिस्ट
आजकल हर व्यक्ति सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है। इसका फायदा उठाने के लिए छोटी से लेकर बड़ी कंपनियां तक सोशल मीडिया के एक्सपर्ट लोगों को हायर करती हैं। यदि आपका भी सोशल मीडिया में इंटरेस्ट है तो आप सोशल मीडिया स्ट्रैटिजिस्ट बन सकते हैं। हालांकि, इसके लिए थोड़ी सी प्रोफेशनल डिग्री या डिप्लोमा कोर्स की जरुरत पड़ सकती है। इसके बाद थोड़ी सी ट्रेनिंग करके आप यह काम शुरू कर सकते हैं। शुरु में किसी बड़ी कंपनी में काम कर आप खुद का कारोबार कर सकते हैं। शुरुआत में छोटी-छोटी कंपनियों से जुड़कर आप अपने कारोबार को बढ़ा सकते हैं। इसमें कमाई की कोई सीमा नहीं है।

ट्रैवल एजेंट
यदि आप घूमने फिरने के शौकीन है तो ट्रैवल एजेंट बनकर अपना शौक पूरा करने के साथ-साथ आप कमाई भी कर सकते हैं। आप अपने ही शहर से इस कार्य की शुरुआत कर सकते हैं। अपने घर से ही इस कारोबार की शुरुआत कर धीरे-धीरे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप खुद की ट्रैवल एजेंसी खोलकर भी कमाई कर सकते हैं। अपनी आय बढ़ाने के लिए आप अपने आसपास के स्कूल, ऑफिस आदि जगहों पर संपर्क कर सकते हैं।

 

फिटनेस इंस्ट्रक्टर


आजकल युवक और युवतियां अपनी फिटनेस को लेकर काफी गंङभीर रहते हैं। यदि आप भी फिटनेस को लेकर सजग रहते हैं तो आप फिटनेस इंस्ट्रक्टर के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते हैं। आप किसी जिम के साथ जुड़कर करियर की शुरुआत कर सकते हैं। इसके बाद आप यूट्यूब या अपनी वेबसाइट बनाकर वीडियो के जरिए लोगों को ट्रेनिंग दे सकते हैं। इस काम को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। आप अपनी कॉलोनी से शुरुआत कर सकते हैं। धीरे-धीरे आप अपनी फिटनेस क्लास शुरू कर सकते हैं। जैसे-जैसे लोग आपसे जुड़ते चले जाएंगे, आपकी आमदनी बढ़ती चली जाएगी। इस कार्य को करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरुरत नहीं पड़ेगी।

म्यूजिक/डांसिंग स्कूल


यदि आपको गाने या फिर डांसिंग का शौक है तो आप अपना म्यूजिक या डांसिंग स्कूल खोल सकते हैं। इस काम को आप कम निवेश के जरिए अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इस काम से आप दूसरों के साथ खुद को भी फिट रखेंगे। यदि आपका काम लोगों को पसंद आ जाता है तो फिर इस काम में आमदनी की कोई सीमा नहीं है। खास बात यह है कि बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी डांस और म्यूजिक सीखना चाहते हैं। इसलिए आपको स्टूडेंट्स की कोई कमी नहीं रहेगी। आप यूट्यूब के जरिए नए-नए डांस स्टेप्स सीखकर अपने स्टूडेंट्स को सिखा सकते हैं। इस काम के जरिए आप कम निवेश में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन