Home » Money Making Tipshow to manage your personal finance

कमाई और बचत पर अपनाएं गांधी जी के 5 मंत्र, रहेंगे खुशहाल

लंबी अवधि के लिए तय करें वित्तीय लक्ष्य

1 of

नई  दिल्ली। आज 2 अक्टूबर को देश भर में गांधी जयंती मनाई जा रही है। आज के दिन ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का जन्म हुआ था। गांधी जी ने दुनिया को अहिंसा का संदेश दिया था। सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया भर में गांधी जी के अंहिसा के सिद्धांत को बड़े पैमाने पर स्वीकार किया गया।  आप गांधी जी के जीवन के मूल्यों को अपना कर पैसों का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं और अपने लिए भविष्य की जरूरतों के लिए बड़ फंड बना सकते हैं। 


लंबी अवधि के लिए तय करें वित्तीय लक्ष्य 

 

महात्मा गांधी का जीवन हमें लंबी अवधि का लक्ष्य बनाने की प्रेरणा देता है। उनका एकमात्र लक्ष्य भारत को बिटिश राज से आजादी दिलाना था। उन्होने इस लक्ष्य को पाने के असीम धैर्य दिखाया। इसी तरह आपको भी भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्तीय लक्ष्य तय करना चाहिए। उदाहरण के लिए आपको रिटायरमेंट के बाद की अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बड़ा फंड बनाने का लक्ष्य तय करना चाहिए। इसके बाद आपको इस लक्ष्य को पाने के लिए निवेश के सही विकल्प को चुन कर पैसा निवेश करना चाहिए।

निवेश में बनाए रखें अनुशासन 

 

गांधी जी ने अपनी जिंदगी में आत्म अनुशासन और सरलता को बहुत महत्व दिया। इसी तरह से आपको भी अपने वित्तीय लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करने के लिए अनुशासन का पालन करना होगा। आपको लंबी अवधि में नियमित तौर पर निवेश करना होगा। अगर आप लंबी अवधि में निवेश बरकरार नहीं रख पाते हैं तो आप अपना वित्तीय लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएंगे। 

 

अपने लक्ष्य पर डटे रहना 

भारत की स्वतंत्रता का रास्ता बहुत लंबा था और इसके लिए बहुत से लोगों ने अपने जीवन की कुर्बानी और इस राह में बहुत की चुनौतियों का सामना किया। स्वतंत्रता के लिए संघर्ष दशकों तक चलता रहा। ऐसे में गांधी जी और उनके अनुयायी अपने लक्ष्य पर डटे रहे। इसी तरह से लंबी अवधि में वित्तीय लक्ष्य हासिल करने के लिए आपको अपने लक्ष्य पर डटे रहना होगा। यह रास्ता लंबा होगा लेकिन आप अपने लक्ष्य पर डटे रह कर ही वित्तीय लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट