Home » Money Making Tipshow to earn from whatsapp: whatsapp for business promotion of small businessmen

अपने मोबाइल से कैसे बढ़ाएं कमाई, WhatsApp खुद देगा ट्रेनिंग

छोटे कारोबारियों के लिए WhatsApp की बड़ी पहल

1 of

नई दिल्ली. WhatsApp ने छोटे कारोबारियों के लिए एक बड़ी पहल की घोषणा की है। WhatsApp ने कहा है कि वह कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) के साथ मिलकर छोटे कारोबारियों (SMEs) को ट्रेनिंग देगा, ताकि कारोबारी उसके प्लेटफॉर्म का फायदा उठाकर अपनी कमाई बढ़ा सकें। 

 

CII के साथ पार्टनरशिप 
WhatsApp और CII मिलकर छोटे कारोबारियों के लिए बिजनेस कम्युनिकेशन बढ़ाने का काम करेंगे। इसके लिए CII के एसएमई टेक्नोलॉजी फेसिलिटेशन सेंटर का इस्तेमाल कया जाएगा। यह सेंटर नवंबर 2016 में शुरू हुआ था। 

 

किसी भी कोने में पहुंचना होगा आसान 
WhatsApp और CII ऐसे कंटेंट पर भी काम करेंगे, जिसे सरल भाषा में कारोबारियों तक पहुंचाया जा सके। CII की कार्यकारी निदेश नीरजा भाटिया ने कहा कि टेक्नोलॉजी सेंटर छोटे कारोबारियों को उनका बिजनेस बढ़ाने में सहायता करेगा। कारोबारी इस प्लेटफॉर्म के जरिए अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस को देश के किसी भी कोने तक पहुंचाने में सक्षम होंगे।  बयान के मुताबिक, WhatsApp बिजनेस एप के फीचर्स को कारोबारियों तक पहुंचाने के लिए ऑन ग्राउंड ट्रेनिंग दी जाएगी। 

 

30 लाख यूजर्स 
दुनिया भर में लगभग 30 लाख WhatsApp बिजनेस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। जो लोग ट्रेनिंग में व्यक्तिगत तौर पर शामिल नहीं हो सकते, उनके लिए वेबिनार का आयोजन किया जाएगा और पूरा ट्रेनिंग मैटेरियल CII SME वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा। 

 

भारत में काफी संभावनाएं 
WhatsApp के पब्लिक पॉलिसी मैनेजर बेन सप्लाई ने कहा कि भारत में छोटे कारोबारी अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए  WhatsApp का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से अपने कस्टमर्स तक पहुंचना बेहद आसान है।  

 

आगे पढ़ें : क्या है whatsapp बिजनेस ऐप 

 

 

क्या है whatsapp बिजनेस ऐप 
यह ऐप इसी साल जनवरी माह में लॉन्च किया गया था। इससे कंपनियों के लिए अपने कस्टमर्स से जुड़ना आसान हो गया है। इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इसके खास फीचर्स में आपका बिजनेस का प्रोफाइल बन जाएगा। जहां अपने कस्टमर्स को जोड़ सकते हैं। इस मैसेजिंग टूल्स के माध्यम से आप अपने कस्टमर्स के सवालों के जवाब दे सकते हैं। 

आगे पढ़ें : डाटा में करेगा मदद 

डाटा में करेगा मदद 
यह ऐप पढ़े गए मैसेजों की संख्या जैसे सिंपल मैटिक्स को रिव्यू करेगा। इससे आपको कस्टमर्स के रिव्यू भी मिलेंगे। इससे कारोबारियों को बिजनेस अकाउंट लिस्ट किया जाएगा, ताकि  ग्राहकों को ये समझ आ सके कि वो कारोबारी से बात कर रहे हैं।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट