Home » Money Making Tipsgovt to provide pf pension faculty to domestic help

इस अकाउंट के बिना घर में नहीं रख पाएंगे हाउसमेड, सरकार देगी PF और पेंशन की सुविधा

हाउसमेड का विश्वकर्मा खाता खुलवाना आपकी जिम्मेदारी

govt to provide pf pension faculty to domestic help

नई दिल्ली। आने वाले समय में आपको अपनी हाउसमेड के नाम से विश्वकर्मा अकाउंट खुलवाना होगा। अगर आपने एक तय समय के अंदर हाउसमेड का विश्वकर्मा अकाउंट नहीं खुलवाया तो सरकार आपके खिलाफ एक्शन भी ले सकती है। सोशल सिक्योरिटी कोड में घर में काम करने वाली हाउसमेड को सामाजिक सुरक्षा कवर मुहैया कराने का प्रावधान किया गया है। इसके तहत घर में काम करने वाली हाउसमेड को भी पीएफ, पेंशन और मेडिकल ओर सिक लीव सहित दूसरी सुविधाएं मिलेगी। 

 

हाउसमेड का विश्वकर्मा खाता खुलवाना होगी आपकी जिम्मेदारी 

 

सोशल सिक्योरिटी कोड के मसौदे के मुताबिक अगर आपको एक तय समय के अंदर अपनी हाउसमेड का विश्वकर्मा अकाउंट खुलवाना होगा। इस समय के अंदर अगर आप अकाउंट नहीं खुलवाते हैं तो हाउसमेड खुद यह अकाउंट खुलवास सके। इसके लिए सरकार व्ययवस्था करेगी। हालांकि इसके लिए सरकार आपके खिलाफ एक्शन ले सकती है। इस विश्वकर्मा अकाउंट के जरिए ही सरकार हाउसमेड को पीएफ, पेशन और मेडिकल जैसी सुविधाएं देगी। 

 

कैसे खुलेगा विश्‍वकर्मा अकाउंट 

 

हाउसमेड का यह खाता पोर्टेबल होगा। यानी अगर कोई हाउसमेड दिल्‍ली में काम कर रही है और उसका विश्‍वकर्मा खाता खुल गया है और बाद में पश्चिम बंगाल में जाकर काम करती है तो उसे नए विश्‍वकर्मा खाता खुलवाने की जरूरत नहीं होगी। उसका पहले वाला विश्‍वकर्मा अकाउंट ही काम करेगा। 

 

50 करोड़ वर्कर्स को मिलेगी पीएफ, पेंशन सहित 10 सुविधाएं 

 

केंद्र सरकार ने देश के 50 करोड़ वर्कर्स को पीएफ पेंशन और मेडिकल सहित 10 सुविधाएं मुहैया कराने की योजना बनाई है। सोशल सिक्योरिडी कोड के मसौदे के अनुसार देश में कोई भी काम करने वाले वर्कर्स को सामाजिक सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। चाहे वह कहीं नौकरी करता है। अपना काम करता है या खेत में काम करता है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट