विज्ञापन
Home » Money Making Tipshow to avail home loan to buy home

लेने जा रहे हैं Home Loan तो ये 4 टिप्स करेंगे आपकी मदद

होम लोन के लिए इन्श्योरेंस कवर खरीदना है जरूरी

how to avail home loan to buy home

नई दिल्ली। आम तौर पर अपना घर खरीदना हर आदमी का सपना होता है। अगर आप भी घर खरीदने के लिए होम लोन (Home loan) लेने की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपको ऐसे 4 टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिससे आपके लिए होम लोन लेना आसान होगा। इसके अलावा आप होम लोन के बारे में सही फैसला कर पाएंगे। 

 

सबसे पहले चेक करें अपनी क्रेडिट रेटिंग 

 

अगर आप होम लोन लेना चाहते हैं तेा आपको सबसे पहले अपनी क्रेडिट रेटिंग चेक करनी चाहिए। आप अपनी सिबिल रिपोर्ट निकलवा कर क्रेडिट रेटिंग स्कोर चेक कर सकते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको कम ब्याज पर होम लोन मिल सकता है। वहीं अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आपको होम लोन मिलने में दिक्कत हो सकती है या बैंक आपको ज्यादा ब्याज पर होम लोन दे सकता है।  

 

पता करें कितना मिल सकता है होम लोन 

 

इसके बाद आपको यह देखना चाहिए कि आपके पास डाउन पेमेंट करने के लिए कितना पैसा है और आपकी सैलरी या इनकम पर आपको कितना होम लोन मिल सकता है। आप किसी भी बैंक से इस बारे में पता कर सकते हैं। कई लोग यह गलती करते हैं कि वे घर पहले पसंद कर लेते हैं इसके बाद होम लोन लेने का प्रॉसेस शुरू करते हैं। इस तरीके से आपको दिक्कत हो सकती है। उदाहरण के लिए आपके पास 20 लाख रुपए हैं और आपने 60 लाख का घर पसंद कर लिया। और अगर आपकी सैलरी या इनकम पर 25 लाख ही होम लोन मिल सकता है तो आपकी घर खरीदने की डील फंस सकती है। 

 

डाउन पेमेंट के साथ दूसरे खर्च का भी रखें ध्यान 

 

आप घर खरीदने जा रहे हैं तो आपको डाउन पेमेंट के अलावा दूसरे खर्च का भी ध्यान रखना चाहिए। आम तौर पर प्रॉपर्टी की कीमत का 10 से 25 फीसदी डाउन पेमेंट के तौर पर देना जरूरी होता है। बैंक आम तौर पर स्टॉप ड्यूटी, क्लब चार्ज, डेवलमेंट फीस, इन्श्योरेंस कॉस्ट, सोसायटी डिपॉजिट आदि के लिए लोन नहीं देते हैं। ऐसे में आपको इस तरह के खर्च के लिए भी खर्च रखना चाहिए। 

 

होम लोन के लिए खरीदें इन्श्योरेंस कवर 

 

होम लोन बड़ा लोन होता है। आम तौर पर लोग अपनी सालाना इनकम का 5 से 6 गुना तक होम लोन लेते हैं। ऐसे में आपके लिए यह बेहतर होगा कि आप होम लोन के लिए इन्श्योरेंस कवर जरूर खरीदें। इससे आपकी फैमिली के पास एक प्रॉपर्टी होगी जो कि लायबिलिटी से फ्री होगी। अगर दुर्भाग्यवश आपको कुछ हो जाता है तो आपकी फैमिली को बाकी होम लोन नहीं चुकाना होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन