विज्ञापन
Home » Money Making TipsInvestment Plan : Good LIC Policy for investment and tax saving

31 मार्च से पहले LIC की इस पॉलिसी में करें निवेश, मिलेगा डबल बेनिफिट 

Investment Plan: LIC की इस पॉलिसी में बस एक बार लगाना होगा पैसा

1 of


नई दिल्‍ली. 31 मार्च आने वाला है और लोग इनकम टैक्‍स बचाने के लिए हड़बड़ी में निवेश कर रहे हैं। इसके चलते कई बार गलत निवेश हो जाता है, जिससे बाद में नुकसान उठाना पड़ता है। लेकिन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक ऐसी पॉलिसी है जिसमें निवेश करके दोहरा फायदा लिया जा सकता है। जहां जीवन बीमा का पूरा लाभ मिलेगा वहीं इनकम टैक्‍स भी बचेगा। इसके अलावा इसमें पैसा भी एक ही बार देना होगा। 


 

 

कौन सी है योजना 

LIC ने जीवन उत्‍कर्ष (Jeevan Utkarsh) 

नाम से सिंगल प्रीमियम प्‍लान जारी किया है। इस प्‍लान की सबसे बड़ी खासियत इसका 12 साल में मैच्‍योर हो जाना है। 12 साल के बाद पूर्ण लाभ के साथ पैसा वापस मिल जाएगा। इस प्‍लान को न्‍यूनतम 6 साल की उम्र के बच्‍चे के नाम के लिए भी जा सकता है और अधिकतम 47 साल तक का व्‍यक्ति भी इस प्‍लान को ले सकता है। 

 

 

कितना मिलेगा न्‍यूनतम सम एश्‍योर्ड 
इसमें पैसा लगाने वालों को न्‍यूनतम 75 हजार रुपए का सम एश्‍योर्ड मिलेगा। हालांकि अधिकतम सम एश्‍योर्ड लेने की कोई सीमा नहीं है। लोग अपनी क्षमता के अनुसार इसका चयन कर सकते हैं। यही नहीं अगर किसी को लगता है कि उसे बाद में पैसे की जरूरत है तो सरेंडर वैल्‍यू की गणना का तरीका काफी अासान है। अगर कोई इसको एक साल के अंदर सरेंडर करता है तो उसे 70 फीसदी वैल्‍यू वापस मिल जाएगी। लेकिन अगर कोई एक साल के बाद इसे सरेंडर करता है तो उसे 90 फीसदी वैल्‍यू वापस मिलेगी। 

 

 

लोन भी ले सकते हैं इसके बदले
यही नहीं अगर किसी को लगता है कि उसे पैसों की जरूरत है और वह अपना बीमा भी वापस नहीं करना चाहता है तो उसके लिए भी LIC ने व्‍यवस्‍था की है। LIC इस बीमा पॉलिसी के बदले लोन भी देगी। हालांकि यह लोन शुरू के तीन महीने नहीं मिलेगा। इसके बाद यह पूरी पॉलिसी टर्म में कभी भी लिया जा सकता है। 

 

 

फ्री लुक पीरियड का लाभ मिलेगा
अगर किसी को लगता है कि उसने गलत पॉलिसी चुन ली है तो वह इसे 15 दिन के फ्री लुक पीरियड के दौरान वापस कर सकता है। यह 15 दिन पॉलिसी मिलने के बाद से गिने जाते हैं। हालांकि अगर कोई पॉलिसी वापस करना चाहता है तो उसे उचित कारण बताना पड़ता है। 

 

फायदा एक नजर में 
अगर कोई स्‍वथ्‍य व्‍यक्ति 25 साल की उम्र में इस प्‍लान को लेता है और न्‍यूनतम 75 हजार रुपए का बेसिक सम एश्‍योर्ड लेता है तो उसे 41242 रुपए प्रीमियम देना होगा। यह प्‍लान उसे 12 साल के लिए मिलेगा। इस प्‍लान में उसे मृत्‍यु की दशा में उसके घरवालों को 412420 रुपए मिलेंगे। यह लाभ पूरे पॉलिसी टर्म के दौरान मिलेगा। अगर किसी भी प्रकार की दुर्घटना नहीं होती है तो 79875 रुपए वापस मिलेगा। 

 

31 मार्च का न करें इंतजार
कई बार लोग समय से निवेश का फैसला नहीं ले पाते हैं और वित्‍तीय साल के अंत में जाकर निवेश करते हैं। इस हड़बड़ी में कई बार उनका फार्म इनकंप्‍लीट रह जाता है या कई बार विभिन्‍न कारणों से चेक बाउंस हो जाता है। ऐसे में न तो समय से निवेश हो पाता है और न ही इनकम टैक्‍स की रिबेट मिल पाती है। ऐसे में जरूरी है कि निवेश का फैसला जल्‍दी कर लेना चाहिए, जिससे इस तरह की दिक्‍कतें न आएं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन