Home » Money Making TipsSAMPAD left jon for own business idea

मंदी को बनाया मौका, नौकरी छोड़ खड़ी कर दी 1500 करोड़ की कंपनी

कारोबारियों को दे रहे हैं लोन

SAMPAD left jon for own business idea

नई दिल्ली। 2008 में वैश्विक मंदी के दौर में जब ज्यादातर लोग अपनी नौकरी बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। उसी समय में संपद स्वाइन ने कुछ नया करने की ठान ली। संपद स्वाइन ने गोदरेज की जॉब छोड़ कर नए आइडिया पर काम शुरू कर दिया। आज लगभग दस साल के बाद संपद स्वाइन ने अपने आइडिया की बदौलत इंस्टामोजो नाम की एक कंपनी खड़ी कर दी जिसका सालाना टर्नओवर लगभग 1500 करोड़ रुपए है। 

 

इंस्टामोजो से जुड़ चुके हैं 6 लाख कारोबारी 

 

इंस्टामोजो के सीईओ को फाउंडर संपद स्वाइन ने moneybhaskar.com को बताया कि हमने इंस्टामोजो की शुरुआत एक ऐसी कंपनी के तौर पर की जो डिजिटल पेमेंट ले सकती है। उस समय यह नया आइडिया था। इसकी वजह से यह आयडिया हिट रहा। मौजूदा समय में हमारी कंपनी के प्लेटफॉर्म पर 6 लाख कारोबारी हैं। यह कारोबारी हमारे प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोडक्ट बेचते हैं। हमारे प्लेटफॉर्म से जुड़ने वाले ज्यादातर कारोबारी टियर 2 और टियर 3 शहरों से हैं। 

 

कारोबारियों को दे रहे हैं लोन 

 

संपद स्वाइन ने बताया कि हाल में हमने छोटे कारोबारियों की जरूरत को देखते हुए कारोबारियों को लोन देने की सेवा भी शुरू की है। हमारे प्लेटफॉर्म पर जो कारोबारी प्रोडक्ट बेचते हैं हम उनको लोन दे रहे हैं। इसके अलावा हम उनके लिए एडवरटाइिजंग की सुविधा भी उपलब्ध करा रहे हैं। संपद स्वाइन का कहना है कि मार्च 2020 तक हमारा लक्ष्य लगभग 20 लाख कारोबारियों को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ने का है।

 

डेटा की है अहम भूमिका 

 

संपद स्वाइन का कहना है कि हम उन्हीं कारोबारियों को लोन देते हैं जो हमारे प्लेटफॉर्म से जुड़े हुए हैं। इससे हमें जरूरी डेटा उपलब्ध हो जाता है। जैसे कारोबारी प्लेटफॉर्म पर कौन सा प्रोडक्ट बेच रहा है। कितनी मात्रा में बेच रहा है और कौन खरीद रहा है। इस डेटा की वजह से हमारे लिए कारोबारियों को लोन देना आसान हो जाता है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट