Home » Money Making TipsHow to create fund of 4 crore with SIP

नहीं कर पा रहे हैं सेविंग तो बैंक अकाउंट से लिंक कराएं ये प्लान, आपके पास होंगे 4 करोड़

साल दर साल बनते जाएंगे अमीर

How to create fund of 4 crore with SIP

नई दिल्ली। अगर आप अपनी पूरी सैलरी खर्च हो जाती है और आप सेविंग नहीं कर पाते हैं तो यह आपके लिए और आपके परिवार के लिए खतरनाक संकेत है। इसकी वजह से आपको और आपके परिवार को आने वाले समय में बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप सेविंग क सकते है और लंब अवधि में 4 करोड़ का फंड भी बना सकते हैं। 

 

बैंक अकाउंट से लिंक कराएं सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान 

 

अगर आपकी सैलरी 40 हजार रुपए है तो आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP अकाउंट खुलवा कर 4500 रुपए का निवेश शुरू कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप सेविंग नहीं कर पाएंगे तो आप अपने एसआईपी अकाउंट को बैंक अकाउंट से लिंक करा दें। इससे सैलरी आने वाले पर शुरुआत में ही एक तय डेट को आपके अकाउंट से पैसा आपके एसआईपी अकाउंट में चला जाएगा। शुरुआत में ही आपके अकाउंट से पैसा निकल जाने पर आप अलर्ट रहेंगे और उपलब्ध पैसे से ही अपना महीने का खर्च चलाने का प्रयास करेंगे। हो सकता है कि इससे आपको थोड़ी मुशिकल का सामना करना पड़े। लेकिन लंबी अवधि में यह प्लान आपको शानदार नतीजे दे सकता है। 

 

बन जाएगा 4 करोड़ का फंड 

 

बैंकबाजारडॉटकॉम के सीईओ आदिल शेट्‌टी के अनुसार अगर आप एसआईपी में 4500 रुपए का निवेश शुरू करते हैं और एसआईपी में अपना निवेश हर साल 10 फीसदी बढ़ाते रहते हैं। आपके निवेश पर सालाना 15 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 30 साल में आपके एसआईपी अकाउंट में 4.33 करोड़ रुपए होंगे। 

 

लंबी अवधि में निवेश के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड है बेस्ट ऑप्शन 

 

बैंकबाजारडॉटकॉम के सीईओ आदिल शेट्टी के मुताबिक लंबी अवधि में बड़ा फंड बनाने के लिए इक्विटी म्‍यूचुअल फंड सबसे अच्‍छे ऑप्‍शन में से एक है। इन्‍वेस्‍टमेंट के ऑप्‍शन के तौर पर इक्विटी फंड ने लंबी अवधि में दूसरे विकल्‍पों से बेहतर नतीजे दिए हैं। हालांकि इसमें निवेश करने पर आपको मार्केट से जुड़ा रिस्‍क उठाने के लिए तैयार रहना होगा। हालांकि आप लंबी अवधि के लिए प्‍लानिंग करके इस रिस्‍क का सामना कर सकते हैं। आप सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लानिंग (एसआईपी) के जरिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट