विज्ञापन
Home » Money Making TipsSIP Investment Plan 2019: Invest 5000 Per Month in SIP and Get 1 Crore

SIP: 5,000 की मंथली SIP से बन जाएंगे 1 करोड़

SIP से लंबी अवधि में बना सकते हैं बड़ा फंड

SIP Investment Plan 2019: Invest 5000 Per Month in SIP and Get 1 Crore

आप 5, 000 रुपए मंथली निवेश की शुरुआत करके आसानी से 17.5 साल में 1 करोड़ रुपए का फंड बना सकते हैं। इसके लिए आपको म्युचुअल फंड एसआईपी SIP में निवेश शुरू करने के साथ 3 स्टेप का प्लान फॉलो करना होगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं

नई दिल्ली। आप 5, 000 रुपए मंथली निवेश की शुरुआत करके आसानी से 17.5 साल में 1 करोड़ रुपए का फंड बना सकते हैं। इसके लिए आपको म्युचुअल फंड एसआईपी (SIP) में निवेश शुरू करने के साथ 3 स्टेप का प्लान फॉलो करना होगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। 

 

पहला स्टेप 

 

scripbox के अनुसार सबसे पहले आपको म्युचुअल फंड एसआईपी में हर माह 5,000 रुपए निवेश शुरू करना होगा। 1 करोड़ रुपए का फंड बनाने की दिशा में यह आपका पहला कदम होगा। 

 

दूसरा स्टेप 

 

पहले साल हर माह 5,000 रुपए निवेश करने के बाद हर साल आपको म्युचुअल फंड एसआईपी में अपना निवेश 15 फीसदी बढ़ाना होगा। ऐसा आपको अगले 16 साल तक करना होगा। इस तरह से एसआईपी म्युचुअल फंड में आपका निवेश हर साल 15 फीसदी बढ़ता रहेगा। इस तरीके से कम अवधि में बड़ा फंड बनाना आसान हो जाता है। इस तरीके को स्टेप अप एसआईपी कहते हैं। 

 

तीसरा स्टेप 

 

1 करोड़ का फंड बनाने की दिशा में आपका तीसरा स्टेप यह होगा कि आप अपने फंड पर नजर रखें और अपने फंड को बढ़ता हुआ देखते रहें। आपको बीच में न तो निवेश बंद करना है और न ही एसआईपी से पैसा निकालना है। अगर आप बीच में एसआईपी से पैसा निकाल लेते हैं तो आप तय समय में 1 करोड़ फंड बनाने का सपना पूरा नहीं कर पाएंगे। 

 

17.5 साल में बन जाएगा 1 करोड़ का फंड 

 

मंथली SIP 5,000
निवेश में सालाना इजाफा 15 %
अनुमानित रिटर्न  14 %
कुल फंड  1 करोड़ रुपए 

 

लंबी अवधि में 14 फीसदी से ज्यादा भी मिल सकता है रिटर्न 

 

इक्विटी म्युचुअल फंड एसआईपी के फंडो नें लंबी अवधि में 14 फीसदी से अधिक रिटर्न दिया है। म्युचुअल फंड एसआईपी में सालाना रिटर्न शेयर बाजार के हिसाब से घटता बढ़ता रहता है। ऐसे में आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन