विज्ञापन
Home » Money Making TipsSeven Year Boy Ryan earn money from Youtube

7 साल की उम्र में कमाए 155 करोड़ रुपए, जानें क्या करता है यह बच्चा

बड़े-बड़ों को पीछे छोड़ दुनिया भर में बनाई अपनी पहचान

Seven Year Boy Ryan earn money from Youtube
छोटी सी उम्र में जब बच्चों को खेलने-खाने के दिन होते हैं, उस उम्र में रेयान ने न केवल कमाना शुरू कर दिया है, बल्कि इतना कमाया कि आप सुनते ही हैरान रह जाएंगे। मात्र 7 साल के रेयान ने एक साल ने 155 करोड़ रुपए की कमाई की और फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हो गया। 


नई दिल्ली. छोटी सी उम्र में जब बच्चों को खेलने-खाने के दिन होते हैं, उस उम्र में रेयान ने न केवल कमाना शुरू कर दिया है, बल्कि इतना कमाया कि आप सुनते ही हैरान रह जाएंगे। मात्र 7 साल के रेयान ने एक साल ने 155 करोड़ रुपए की कमाई की और फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हो गया। 

 

कौन हैं रेयान? 
रेयान हजारों खिलौनों का रिव्यू करता है और उसका अपना यूट्यूब चैनल है। जो 'रेयान टॉय्जरिव्यू', के नाम से चलता है। इसमें कारें, सामान्य खिलौने, एक्शन फिगर्स आदि शामिल हैं। वह अपने घर पर ही खिलौनों का रिव्यू करता है और उसके पैरेंटस उन वीडियो को अपलोड करते हैं। 


इन्हें पीछे छोड़ आगे बढ़ा रेयान 
फॉर्ब्स मैगजीन के अनुसार, यूट्यूब से कमाई के मामले में 2018 में सबसे आगे भी है। दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी सूची के मुताबिक रेयान ने डैनियल मिडलटन (वीडियो गेम विश्लेषक) और जेक पॉल (एक्टर) जैसे मशहूर लोगों को पीछे छोड़ दिया। 

 

1.73 करोड़ फॉलोअर्स 
यूट्यूब के अनुसार, रेयान के चैलन के कुल 1.73 करोड़ फॉलोअर्स हैं, उनके चैनल को कुल 26 अरब से अधिक व्यूज मिल चुके हैं। रेयान के माता-पिता ने मार्च 2015 में रेयान टॉय्ज-रिव्यू चैनल शुरू किया था. पिछले साल रेयान कमाई में नौंवे नंबर पर था। 

 

एक साल में की कमाई 
फॉर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, 1 जून 2017 से 1 जून 2018 के दौरान रेयान ने $2.2 करोड़ (करीब 155 करोड़ रुपये) की कमाई की। 

 

क्या है खास 
फोर्ब्स के अनुसार, रेयान अपने खिलौनों की अनबॉक्सिंग के लिए खास है। वह उत्साह, जोश और उल्लास के साथ ऐसा करता है, जिसे देख कर लोगों को मजा आता है। वह खिलौनों के साथ-साथ कई अन्य प्रोडक्ट्स के रिव्यू करता है। जैसे कि रेयान पॉकेट डॉट वॉच नामक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर काम करता है। उसके पसंदीदा खिलौने और कपड़े रेयान्स वर्ल्ड के नाम से बेचे जाते हैं। अमेरिकी ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट स्टोर में ये प्रॉडक्ट बिकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन