Home » Money Making Tipspfrda no bps subscribers

आपके पास है ये अकाउंट तो जरूर पढें सरकार का यह अलर्ट, सेफ रहेगा पैसा

आपके साथ धोखाधड़ी का हो सकता है प्रयास

1 of

नई दिल्ली। अगर आपको पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) की ओर से कोई कॉल या ईमेल आया है जिसमें आपके नाम पर फंड जारी करने के लिए पैसे  की मांग की जा रही है तो आपको इस बारे  में तुरंत पुलिस में कम्पलेन दर्ज करानी चाहिए। यह कॉल या ईमेल फ्रॉड करने वालों की हो सकती है। केंद्र सरकार ने इस तरह की कॉल या ईमेल को लेकर अलर्ट जारी किया है। 

 

PFRDA नहीं करता है कॉल या ईमेल 

 

PFRDA की ओर से जारी की गई एडवाइजारी में कहा गया है कि PFRDA एक नियामकीय बॉडी है और यह किसी भी व्यक्ति को कॉल कर या ईमेल कर उसके परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट से फंड जारी कराने के लिए पैसे की मांग नहीं की जाती है। पीएफआरडीए ने एनपीएस अकाउंट होल्डर्स से बातचीत करने और उनको जरूरी सुविधाएं देने के लिए एजेंसियों की नियुक्ति की है। ये एजेंसियां बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां हैं जो एनपीएस अकाउंट होल्डर्स से कुछ सेवाओं के लिए तय फीस लेती हैं। इसके लिए ये एजेंसियां अकाउंट होल्डर्स से सीधे संपर्क करती हैं। 

 

आगे बढ़ें-

आपके साथ धोखाधड़ी का हो सकता है प्रयास 

 

पीएफआरडीए की ओर से कहा गया है कि पीएफआरडीए एनपीएस अकाउंट होल्डर्स को ईमेल कर या मैसेज के जरिए फीस पेमेंट या चार्ज के नाम पर पैसे नहीं मांगता है। अगर आपके पास इस तरह का कोई मेल या मैसेज आता है तो यह आपके साथ धोखाधड़ी करने का प्रयास हो सकता है। ऐसे में आपको इस बारे में तुरंत पुलिस के पास कम्पलेन दर्ज करानी चाहिए। 

एनपीएस स्कीम चलाता है पीएफआरडीए 

 

पीएफआरडीए न्यू पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस स्कीम चलाता है। एनपीएस एक सरकारी पेंशन स्कीम है। इस स्कीम में 18 साल की उम्र से लेकर 65 साल की उम्र तक का कोई भी व्यक्ति अकाउंट खुलवा कर अपने लिए पेंशन सुनिश्चत कर सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट