Home » Money Making Tipsepfo to prevent pension fraud, pension fraud in epfo

EPFO में पेंशन फ्रॉड: सरकार उठाएगी ये 3 कदम

कर्मचारियों को 3 साल में बदल देगा EPFO

epfo to prevent pension fraud, pension fraud in epfo


महेंद्र सिंह, दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO नें पेशन भुगतान में फ्रॉड की घटनाओं को रोकने के लिए मौजूदा सिस्टम को और मजबूत बनाने का फैसला किया है। इसके तहत फील्ड ऑफिस में कर्मचारियों की तैनाती सहित कई नए कदम उठाए जाएंगे। ईपीएफओ ने अपने सभी एडिशनल सेंट्रल पीएफ कमिशनर (जोनल ऑफिस) और रीजनल पीएफ कमिश्नर (रीजनल ऑफिस) को पत्र लिख कर 3 जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। 

 

रीजनल ऑफिस में तीन साल तक ही तैनात रह पाएंगे कर्मचारी 

 

पत्र में कहा गया है कि रीजनल ऑफिस में कर्मचारिरयों को बदलने की पॉलिसी लागू की जाए। इसके तहत कोई भी कर्मचारी रीजनल ऑफिस में 3 साल से अधिक अवधि तक तैनात नहीं रह सकेगा। इसके अलावा चार्ज आवंटन का रिकॉर्ड मेनटेन किया जाए और इसे ऑफिस इन्चार्ज को वेरीफाई करना होगा। 

 

क्रेडिट स्टेटमेंट का रीकॉसीलेशन 

 

EPFO की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि बैंकों द्वारा अपलोडेड डाटा का क्रेडिट स्टेटमेंट संबंधित ईपीएफओ ऑफिस को रीकांसीलेशन के लिए एक दिन के अंदर मुहैया कराया जा रहा है। क्रेडिट स्टेटमेंट का रीकांसीलेशन सिस्टम द्वारा खुद किया जाना चाहिए। रीकांसीलेशन का काम रीजनल पीएफ कमिश्नर की निगरानी में किया जाना चाहिए। 

 

पेंशन पेमेंट को वैलिडेट करना जरूरी 

 

सभी मंथली/वीकली पेंशन पेमेंट को डिस्बर्समेंट स्क्रॉल को अंतिम रूप देने से पहले सिस्टम से वैलिडेट किया जाना चाहिए। इससे पेंशन पेमेंट में किसी तरह के फ्रॉड की गुंजाइश खत्म हो जाएगी। इसके अलावा ऑफिस इन्चार्ज को पेंशन पेमेंट में फ्रॉड को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम दठाने चाहिए। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट