Advertisement
Home » Money Making TipsNSC Post Office: National Savings Certificate NSC Interest Rate 2019, NSC Tax Savings Investment

पोस्ट ऑफिस की NSCमें करना चाहते हैं निवेश तो ये 5 प्वाइंट करेंगे आपकी मदद

NSC में निवेश की नहीं है कोई अधिकतम सीमा

NSC Post Office: National Savings Certificate NSC Interest Rate 2019, NSC Tax Savings Investment

नई दिल्ली। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी NSC इंडिया पोस्ट या पोस्ट ऑफिस  द्वारा चलाई जा रही 9 स्माल सेविंग स्कीम में से एक है। अगर आप पोस्ट ऑफिस एनएससी में निवेश करना चाहते हैं तो हम 5 प्वाइंट में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। इससे आपको पोस्ट ऑफिस NSC में निवेश करने में मदद मिलेगी। 

 

1- कौन कर सकता है NSC में निवेश 

 

इंडिया पोस्ट के मुताबिक एक 18 साल की उम्र का व्यक्ति खुद या माइनर व्यक्ति की ओर से एनएससी में निवेश कर सकता है। देश भर में इंडिया पोस्ट के पोस्ट ऑफिस की संख्या 1.5 लाख से अधिक है। 

 

2- न्यूनतम कितना निवेश है जरूरी 

 

पोस्ट ऑफिस में एनएससी अकाउंट खुलवाने के लिए आपको न्यूनतम 100 रुपए निवेश करना होगा। आप एनएससी में कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। 

 

3- मैच्योरिटी की अवधि 

 

अगर आप 100 रुपए की NSC खरीदते हैं तो 5 साल के बाद मैच्योरिटी पर NSC 146.93 रुपए देगी। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट का लॉक इन पीरियड 5 साल का है। 

 

4-इनकम टैक्स बेनेफिट

 नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में आप जो भी पैसा निवेश करते हैं इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 के तहत उस पर आप टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं। एक फाइनेंशियल ईयर में एनएससी में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश करके टैक्स छूट क्लेम कर सकते हें। 

 

5- एनएससी का ट्रांसफर

 

 एनएससी को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके लिए पुराने एनएससी होल्डर का नाम घेर दिया जाता है और नए एनएससी होल्डर का नाम एनएससी पर लिख दिया जाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement