Home » Money Making TipsCheapest NPS plan for 25 year old person, best NPS national pension scheme, income from NPS, benefits of nps

सिर्फ 138 रुपए की बचत से हो जाएगा 50,000 रुपए पेंशन का इंतजाम, साथ में मिलेगा 19 लाख कैश

25 साल की उम्र में शुरू करना होगा निवेश

Cheapest NPS plan for 25 year old person, best NPS national pension scheme, income from NPS, benefits of nps

नई दिल्ली। आप सिर्फ 138 रुपए रोजाना की बचत से अपने लिए हर माह 50,000 रुपए पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। इसके अलावा आपको 19 लाख रुपए कैश भी मिलेगा। अगर आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हैं या आप अपना बिजनेस करते हैं तो यह प्लान आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके जरिए आप कम बचत के जरिए भी रिटायरमेंट के बाद की अपनी जरूरतों को पूरा करने का इंतजाम कर सकते हैं। 

 

कैसे मिलेगा 50,000 रुपए मंथली पेंशन 

 

अगर आप की उम्र 25 साल है और आप रोज 138 रुपए बचा कर हर माह न्यू पेंशन सिस्टम में निवेश करते हैं तो आप हर माह 50,000 रुपए आजीवन पेंशन पा सकते हैं। 138 रुपए रोजाना सेविंग के हिसाब से आपको एनपीएस में हर माह 4,150 रुपए निवेश करना होगा। अगर आपके निवेश पर सालाना 8 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 50,000 रुपए पेंशन मिलेगी। अगर रिटर्न ज्यादा मिलता है तो पेंशन बढ़ भी सकती है। इसके अलावा 60 साल की उम्र में आपको लगभग 19 लाख रुपए एकमुश्त रकम भी मिलेगी। अगर आप एनपीएस में निवेश करने में देरी करते हैं तो आपके लिए 50,000 रुपए मंथली पेंशन का लक्ष्य पाना कठिन हो जाएगा। ऐसे में आपको निवेश बढ़ाना होगा। 

 

30 साल की उम्र में निवेश शुरू करने पर हर माह 6400 रुपए करना होगा निवेश 

 

अगर आप 50,000 रुपए मंथली पेंशन के लिए 30 साल की उम्र में एनपीएस में निवेश शुरू करते हैं तो आपको हर माह 64,000 रुपए निवेश करना होगा। वहीं अगर आप 35 साल की उम्र में निवेश शुरू करते हैं तो आपको रिटायरमेंट के बाद 50,000 रुपए की पेंशन के लिए हर माह 10,000 रुपए निवेश करना होगा। 

 

भारत सरकार की स्कीम है एनपीएस 

 

न्यू पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस भारत सरकार की स्कीम है। इस स्कीम में निवेश करके कोई भी व्यक्ति रिटायरमेंट के बाद की अपनी जरूरतों के लिए पेंशन का इंतजाम कर सकता है। 18 साल की उम्र से लेकर 65 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवा सकता है। 

 

कंट्रीब्यूटरी स्कीम है एनपीएस 

 

एनपीएस एक कंट्रीब्यूटरी स्कीम है। यानी इस इस स्कीम में आप जो पैसा निवेश करेंगे उस पर मिलने वाले रिटर्न के आधार पर आपको पेंशन और एकमुश्त रकम मिलेगी। एनपीएस स्कीम में आप जो पैसा निवेश करते है उसे शेयर बाजार में निवेश किया जाता है। आपके पैसे पर रिटर्न कितना मिलेगा इस कोई गारंटी सरकार नहीं देती है। एनपीएस स्कीम जब से शुरू हुई तब से अब तक इस इस स्कीम का औसत रिटर्न सालाना 10 फीसदी रहा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट