विज्ञापन
Home » Money Making TipsWhat is benefits of Monthly Income Scheme of India Post

Post Office में खुलवाएं यह अकाउंट, 7.3% मिलेगा ब्याज

Post Office में यह अकाउंट खुलवाने के हैं कई फायदे

What is benefits of Monthly Income Scheme of India Post

नई दिल्ली. India Post द्वारा कई small saving schemes चलाई जा  रही है। इसमें से एक मंथली इनकम स्कीम ( Monthly Income scheme, MIS ) भी शामिल है, जिसमें डाक विभाग द्वारा मैच्युरटी के वक्त 7.3 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। इस स्कीम के तहत आप मात्र 1500 रुपए के इन्वेस्टमेंट से अपना खाता खोल सकते हैं। आप यह पैसा कैश के अलावा चेक से भी जमा करा सकते हैं। 

 

क्या होनी चाहिए उम्र 

 

यह अकाउंट आप किसी भी उम्र में खुलवा सकते हैं, लेकिन यदि आप किसी नाबालिग के नाम से अकाउंट खुलवाते हैं और नाबलिग की उम्र यदि 10 साल से अधिक है तो वह खुद भी अकाउंट ऑपरेट कर सकते हैं , लेकिन 10 साल से कम है तो अभिभावक को यह खाता ऑपरेट करना होगा। 


ब्याज दर 
 

मंथली इनकम स्कीम के तहत यदि पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा कराना शुरू करते हैं तो आपको 7.3 फीसदी सालाना ब्याज दर के मुताबिक ब्याज बढ़ना शुरू हो जाएगा और यह पैसा कम से कम 5 साल की अवधि के बाद मिलेगा। 

 

क्या होगा मैक्सिमम इंवेस्टमेंट 


जैसा कि हम आपको पहले बता चुके हैं कि आप यह अकाउंट 1500 रुपए के इन्वेस्अमेंट के तौर पर जाम करा सकते हैं, लेकिन अधिक से अधिक पैसा इस स्कीम में लगाना चाहते हैं तो इस स्कीम की तय शर्तों के मुताबिक आप सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख से अधिक और ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख से अधिक इन्वेस्ट नहीं कर सकते। 

 

प्री मैच्योर विदड्रॉल 
 

अगर आप अपना अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो आप ऐसा कम से कम 1 साल के बाद कर सकते हैं। लेकिन अगर आप 3 साल से पहले अकाउंट बंद कर अपना पैसा वापस चाहते हैं तो डाक विभाग आपके डिपोजिट का दो फीसदी काटकर पैसा लौटाएगा और अगर आप तीन साल के बाद पैसा वापस लेते हैं तो विभाग 1 फीसदी पैसा काट लेगा। 

 

अन्य फीचर्स 


- जब अकाउंट खुलवाते हैं तो आप अपना नॉमिनी भी तय कर देते हैं। यह फैसिलिटी कुछ ही दिन पहले शुरू की गई है।
-इतना ही नहीं, आप डाकघर में भी बदलाव किया गया है। यानी कि अपना एमआईएस खाता एक डाकघर से दूसरे डाकघर में ट्रांसफर कर सकते हैं। 
- सिंगल एमआईएस अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन