Advertisement
Home » Money Making Tipsmega relief package to farmers soon

चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा दांव, किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार दे सकती है सरकार

किसानों को सीधे फायदा पहुंचाने की तैयारी

mega relief package to farmers soon

नई दिल्ली। मोदी सरकार 2019 आम चुनाव से पहले किसानों की नाराजगी दूर करने के लिए बड़ा कदम उठाने पर विचार कर रही है। इस कदम के तहत सरकार किसानों को प्रति एकड़ सालाना 10,000 रुपए देने का ऐलान कर सकती है। किसान इस पैसे से बीज, खाद और खेती में काम आने वाली दूसरी चीजों पर खर्च कर सकते हैं। उपज की सही कीमत न मिलने से किसानों की हालत खराब है ओर इसको लेकर किसानों में सरकार के खिलाफ नाराजगी है। 


किसानों को सीधे फायदा पहुंचाने की तैयारी 

 

सूत्रों के मुताबिक सरकार चुनाव से पहले ऐसी स्कीम लाना चाहती है जिससे आम चुनाव से पहले किसानों को सीधा फायदा पहुंचाया जा सके। हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की कर्ज माफी से इनकार कर चुके हैं। उनका कहना है कि इससे किसानों को खास फायदा नहीं होता है। ऐसे में सरकार किसानों को हर साल प्रति एकड़ 10,000 रुपए मुहैया कराने की संभावनाओं पर विचार कर रही है। सरकार का मानना है कि इस स्कीम को चुनाव से पहले कम समय में लागू किया जा सकता है। और पैसा सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है। 

Advertisement

 

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री करते सकते हैं स्कीम की घोषणा 

 

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस यानी 26 जनवरी को किसानों के लिए राहत पैकेत की घोषणा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय इसके लिए संबंधति मंत्रालयों और राज्य सरकारों से जरूरी आंकड़े मांग रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय किसानों को हर साल एकमुश्त रकम मुहैया कराने वाली तेलंगाना और उड़ीसी में चल रही स्कीम का अध्ययन भी कर रहा है। 

 

तीन बड़े राज्यों में किसानों की नाराजगी भारी पड़ी 

 

हाल में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को राजस्थान, मध्यप्रदेश, और छत्तीसगढ़ में हार का सामना करना पड़ा। माना जा रहा है कि इन राज्यों में किसानों की नाराजगी सरकारों पर भारी पड़ी। वहीं कांग्रेस ने किसानों की कर्ज माफी का वादा किया और इसकी वजह से उसे किसानों को लुभाने में मदद मिली। 

Advertisement

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss