Advertisement
Home » Money Making TipsSBI offers loan to purchase agriculture land

खेती के लिए खरीदना चाहते हैं जमीन तो SBI की इस स्कीम का उठाएं फायदा

9 से 10 साल में आसान किश्तो में चुका सकते हैं लोन

SBI offers loan to purchase agriculture land

नई दिल्ली। अगर आप खेती करना चाहते हैं आपके पास कम जमीन है या जमीन नहीं है तो आप भारतीय स्टेट बैंक की एक स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक खेती के लिए जमीन खरीदने के लिए लोन दे रहा है। आप इस स्कीम के तहत खेती के लिए जमीन खरीद सकते हैं और लोन की रकम अगले 7 से 10 साल में चुका सकते हैं। 

 

एसबीआई की लैंड परचेज स्कीम 

 

एसबीआई की लैँड परचेज स्कीम का मकसद छोटे और सीमांत किसानों की जमीन खरीदने में मदद करना है। इसके अलावा खेती का करने वाले ऐसे लोग भी इस स्कीम के तहत लोन लेकर जमीन खरीद सकते हैं जिनके पास पहले से खेती के लिए जमीन नहीं है। 

 

लैंड परचेज स्कीम के तहत कौन कर सकता है आवेदन

 

भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार लैंड परचेज स्कीम के तहत जमीन खरीदने के लिए ऐसे छोटे और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 5 एकड़ से कम असिंचित जमीन है या 2.5 एकड़ से कम सिंचित जमीन है।  इसके अलावा खेती का काम करने वाले भूमिहीन मजदूर भी इस इस स्कीम के तहत जमीन खरीदने के लिए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले व्यक्ति का कम से कम दो साल का लोन रिपेमेंट का रिकॉर्ड होना चाहिए। एसबीआई दूसरे बैंक के ग्राहकों के आवेदन पर भी विचार कर सकता है। हालांकि उनका किसी और बैंक पर लोन बकाया नहीं होना चाहिए। 

Advertisement

 

कितना होगा लोन अमाउंट

 

एसबीआई लैंड परचेज स्कीम के तहत लोन के लिए आवेदन करने पर बैंक खरीदी जाने वाली जमीन की कीमत का आकलन करेगा और इसके बाद कुल कीमत का 85 फीसदी तक लोन दे सकता है। स्कीम के तहत लोन लेकर खरीदी जाने वाली जमीन बैंक के पास बंधक रहेगी। आवेदक लोन की रकम का रीपमेंट करने के बाद जमीन को बंधक मुक्त करा सकता है। 

Advertisement

 

9 से 10 साल में चुका सकते हैं लोन 

 

इस स्कीम के तहत लोन लेने पर आपको 1 से 2 साल का समय मिलता है। यह समय पूरा होने के बाद आपको छमाही किश्त के जरिए लोन का रीपेमेंट करना होता है। आवेदक 9 से 10 साल में लोन का रीपेमेंट कर सकता है। अगर खरीदी गई जमीन खेती के लिए तैयार है तो उसे लोन का रीपेमेंट शुरू करने के लिए 1 साल का समय मिलता है। और अगर जमीन को खेती करने के लिए तैयार करना है तो लोन का रीपेमेंट शुरू करने के लिए 2 साल का समय मिलता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss