विज्ञापन
Home » Money Making TipsOnline Payment : how to check the authenticity of any website

कर रहे हैं ऑनलाइन पेमेंट तो पहले करें यह काम, नहीं होगा नुकसान 

Online Shopping : अगर वेबसाइट पर ये दो निशान नहीं हैं तो हो जाएं सावधान 

Online Payment : how to check the authenticity of any website

नई दिल्ली. चाहे कितनी भी नामी कंपनी हो या भले ही कोई सरकारी वेबसाइट हो, अगर  उस वेबसाइट पर ये दो निशान नहीं हैं तो सावधान हो जाएं. अगर इन वेबसाइट पर आपने पेमेंट की तो आपकी डिटेल साइबर चोरों के हाथ पड़ सकती है और इसके बाद बस आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा कि आपके कार्ड से दुबई में शापिंग हो गई. 

 

अगर करना हो यह काम 

आपको किसी नौकरी के लिए अप्लाई करना हो या कोई सरकारी फीस देनी हो या फिर शापिंग करनी हो, अब ज्यादातर पेमेंट आनलाइन हो गई हैं. इसमें हमें अपने कार्ड की डिटेल देनी होती है. साइबर दुनिया में इस डिटेल को गलत हाथों में जाने से रोकना आसान नहीं होता. इसलिए किसी भी वेबसाइट पर पेमेंट से पहले HTTPS और Padlock के निशान को जरूर चेक करें.
 
HTTP और HTTPS अलग-अलग होते हैं, HTTPS चेक करें
 
देखें वेबसाइट के नाम से पहले HTTPS लिखा होना चाहिए। इसका मतलब होता है HyperText Transfer Protocol Secure यानी इस वेबसाइट पर जो कम्युनिकेशन हो रहा है वो सेक्योर है। इसमें आप जो भी कम्युनिकेशन कर रहे हैं वो कोड भाषा में हो रहा है। कोई तीसरा शख्स इसे हासिल कर ले तो भी इस्तेमाल नहीं कर सकता।
 
padlock हरे रंग के पेडलॉक में छि‍पा होता है मैसेज
इसका मतलब ये है कि एड्रेस बार में जो एड्रेस दिया है आप उसी से कनेक्ट हो रहे हैं और इस कनेक्शन को कोई इंटरसेप्ट नहीं कर रहा है। यानी कोई ये नहीं पढ़ रहा कि आपके और इस वेबसाइट के बीच में किस इनफोरमेशन का लेनदेन हो रहा है। आपको हर वेबसाइट के एड्रेस के आगे HTTP लिखा मिल जाएगा, जिसका मतलब होता है Hypertext Transfer Protocol मगर HTTPS केवल उन वेबसाइट के एड्रेस के आगे लिखा होता है, जो अपने कनेक्शन को सेक्योर करवाती हैं।   
अगर हरे रंग के पेडलाक के साथ कंपनी का नाम भी हरे रंग में नजर आ रहा है तो इसका मतलब ये है कि कंपनी ने ईवी यानी Extended Validation certificate लिया है। यह और सेक्योर होता है।
 
Green padlock काफी हद तक सेक्योर है यह साइट
इसका मतलब ये है कि साइट तो सेक्‍योर है क्‍योंकि‍ फायरफॉक्‍स ने इनसेक्‍योर कंटेंट को ब्‍लॉक कर दि‍या है। इसलि‍ए हो सकता है साइट पूरी तरह काम न करे।
 
ये नि‍शान है तो हो जाएं सावधान
 
ग्रे पेडलॉक के साथ पीले रंग का चेतावनी ट्रांएगल : अगर ऐसा है कि‍ तो उस वेबसाइट पर अपनी बैंक, क्रेडि‍ट कार्ड की डि‍टेल न दें क्‍योंकि‍ ऐसी वेबसाइट से डाटा लीक हो सकता है।
 

Grey padlock लाल नि‍शान मतलब खतरे की घंटी
ग्रे पेडलॉक लाल नि‍शान से कटा हुआ
 
इस तरह की वेबसाइट भी सेक्‍योर नहीं होती। इसका मतलब ये है कि‍ यहां आप जो डाटा शेयर करेंगे वो कोड में नहीं होगा। इसलि‍ए इन वेबसाइट पर भी अपनी बैंक डि‍टेल या ऐसी डि‍टेल देने से बचें जि‍सका मि‍सयूज हो सकता है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन