विज्ञापन
Home » Money Making TipsSukanya Samriddhi Yojana : Good Taxing Saving Investment Plan

31 मार्च से पहले यहां लगाए पैसा, बेटी को दे सकेंगे 40 लाख रुपए

मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलता है बढ़िया रिटर्न

1 of


नई दिल्ली. 31 मार्च को खत्म हो रहे फाइनेंशियल ईयर से पहले अगर आप टैक्स बचाने (Tax Saving) के लिए कोई इन्वेस्टमेंट प्लान (Investment Plan) ढूंढ़ रहे हैं तो एक ऐसा प्लान भी है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चहेती योजनाओं में से एक है। इस प्लान में पैसा लगा कर आप अपनी बेटी को 14 साल बाद 40 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपकी यदि तीन बेटियां हैं तो आप 1.20 करोड़ रुपए तक का फंड तैयार कर सकते हैं। केन्‍द्र सरकार की इस सुकन्या समृदि्ध योजना Sukanya Samriddhi Yojana में निवेश करने वालों के पैसों की पूरी सुरक्षा भी है। इसे बैंक से लेकर पोस्‍ट ऑफिस कहीं भी खोला जा सकता है। इसके अलावा इस खाते में निवेश किए गए पैसों पर इनकम टैक्‍स की धारा 80C के तहत छूट भी ली जा सकती है। इस योजना के बारे में अभी भी ज्‍यादातर लोगों को पूरी जानकारी नहीं है, इसीलिए इसका ज्‍यादातर लोग फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। हालांकि अगर योजना को ठीक से समझ लिया जाए अच्‍छा फायदा उठाया जा सकता है।

 

मिल रहा है 8.3 फीसदी ब्‍याज
सुकन्या समृद्धि योजना में इस वक्‍त सबसे अच्‍छा ब्‍याज दिया जा रहा है। इस स्‍कीम में इस वक्‍त 8.3 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है। इस योजना में इसके अलावा ब्‍याज की गणना हॉफ ईयरली कंपाउंडिड आधार पर की जाती है, जिससे रियल रिटर्न थोड़ा ज्‍यादा हो जाता है।
 
3 लड़कियों के नाम भी खुल सकता है अकाउंट

हालांकि सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोई भी व्‍यक्ति केवल दो लड़कियों के नाम ही यह खाता खोल सकता है। लेकिन इसमें एक राइडर है कि अगर बड़ी बेटियां जुड़वां हों तो उनके अलावा एक और बेटी के नाम भी खाता खोला जा सकता है। 


14 साल के फायदे का जाने  गणित

कोई भी व्‍यक्ति अपनी 10 साल तक की बेटियों के नाम यह अकाउंट खोल सकता है। इस अकाउंट की एक शर्त है कि इसमें निवेश 14 साल तक ही किया जा सकता है। ऐसे में अगर कोई अपनी एक साल की बेटी के नाम यह खाता खोलता है, तो वह बेटी की 15 साल तक की उम्र तक ही निवेश कर सकता है। ऐसे में 15 साल से 21 साल के बीच में इस अकाउंट में बिना निवेश किए ही ब्‍याज पाया जा सकता है। इस खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपए एक वित्‍तीय साल में जमा किया जा सकता है।

 
-14 साल तक 1.5 लाख (12500 रुपए महीने) सालाना का निवेश 15 वें साल में हो जाएगा 40 लाख रुपए।

-इसके बाद 40 लाख रुपए अगर न निकाला जाए तो यह 21वें साल में हो जाएगा 64.8 लाख रुपए।   


अकाउंट मैच्‍योर होने के नियम

इस अकाउंट को बेटी की शादी पर 18 साल में बंद कराया जा सकता है। अगर ऐसा नहीं कराया जाता है तो यह बेटी की उम्र 21 वर्ष होने पर अपने आप ही मैच्‍योर हो जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss