Home » Market » Stocksavoid investment in share market for short term by may

मई तक शेयर बाजार में रहेगा उतार चढ़ाव का दौर, लॉन्ग टर्म के लिए ये है सही स्ट्रैटेजी

कम अवधि में हो सकता है नुकसान

avoid investment in share market for short term by may

नई दिल्ली। मौजूदा समय में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की प्रकिया चल रही है। इसके अलावा मई में आम चुनाव होंगे। चुनाव की वजह से मई तक शेयर बाजार में तेज उतार चढ़ाव का दौर रह सकता है। ऐसे में आपको म्युचुअल फंड के जरिए शेयर बाजार में निवेश करने से पहले सही रणनीति बनानी चाहिए। वरना आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

 

कम अवधि में हो सकता है नुकसान 

 

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर तारेश भाटिया ने moneybhaskar.com को बताया कि अभी 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। इन चुनाव के नतीतों के आधार पर शेयर बाजार में तेज उतार चढ़ाव हो सकता है। इसके अलावा मई में लोकसभा के चुनाव हैं। ऐसे में इस अवधि में शेयर बाजार में निवेश में जोखिम रहेगा। अगर आप नए निवेशक हैं तो आपको इस अवधि में निवेश से बचना चाहिए। इस अवधि में म्युचुअल फंड में कम अवधि के लिए निवेश करने पर नुकसान हो सकता है। ऐसे में मई तक म्युचुअल फंड में एकमुश्त निवेश करने से बचें। 

 

एकमुश्त निवेश के लिए अपनाएं ये स्ट्रैटेजी 

 

तारेश भाटिया के मुताबिक अगर आप निवेश करना ही चाहते हैं तो आपको अपना पैसा कई फंड में लगाना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आपको 10 लाख रुपए म्युचुअल फंड में एकमुश्त निवेश करना है तो आपको 2 लाख 5 अलग अलग लिक्विड डेट फंड में निवेश करना चाहिए। इससे आपके निवेश पर बाजार के उतार चढ़ाव का कम से कम असर होगा। 6 माह के बाद आप मंथली बेसिस पर सिस्टमैटिक ट्रांसफर प्लान के जरिए अपना पैसा डायवर्सिफाइड इक्विटी फंड में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

 

एसआईपी में निवेश रखें जारी 

 

अगर आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेँट प्लान यानी एसआईपी में निवेश कर रहे हैं तो आपको अपना निवेश जारी रखना चाहिए। लंबी अवधि के लिए एसआईपी में निवेश करने वालों को शेयर बाजार में अगले कुछ माह तक चलने वाले उतार चढ़ाव की चिंता नहीं करनी चाहिए। लंबी अवधि के निवेश पर इस उतार चढ़ाव का खास फर्क नहीं पड़ेगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट