Advertisement
Home » Money Making TipsBenefits of investment in Mutual Funds

500 रुपए से शुरू कर सकते हैं mutual fund में निवेश, मिलेंगे ये 7 फायदे

आपके फंड को प्रोफेशनल करते हैं मैनेज

Benefits of investment in Mutual Funds

नई दिल्‍ली। पिछले कुछ वर्षों में म्‍युचुअल फंड में निवेश काफी बढ़ा है। आप मात्र 500 रुपए से म्‍युचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं। आप नए निवेशक या अनुभवी निवेशक आप आज ही म्‍युचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं और आप लंबी अवधि में बड़ा फंड बना सकते हैं। पैसाबाजारडॉटकॉम के अनुसार इक्विटी म्‍युचुअल फंड ने मध्‍यम से लंबी अवधि में सालाना 15 फीसदी औसत रिटर्न दिया है। आप म्‍युचुअल फंड स्‍क्‍ीमों में निवेश कर 7 फायदे उठा सकते हैं।

  
कम होता है बाजार से जुड़ा जोखिम

 

अगर आप सीधे किसी इक्विटी स्‍टॉक में निवेश करते हैं तो इसके जरिए आप कुछ कंपनियों में निवेश कर पाते हैं। लेकिन जब आप म्‍युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपका पैसा सैकडों स्‍टॉक में निवेश किया जाता है। आप का पैसा कई स्‍टॉक में निवेश किया जाता है। इससे शेयर बाजार में उतार चढ़ाव से पैदा होने वाला जोखिम कम हो जाता है। वहीं अगर आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो इसमें बाजार के उतार चढ़ाव से पैदा होने वाला जोखिम काफी अधिक होता है।

 

आपके फंड को प्रोफेशनल करते हैं मैनेज

 

अगर आपको स्‍टॉक मार्केट के बारे में गहरी समझ नहीं है और आप बाजार के उतार चढ़ाव की लगातार निगरानी नहीं कर सकते हैं तो आप सु‍रक्षित रास्‍ता चुनते हुए इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। म्‍युचुअल फंड को फंड मैनेजर पेशेवर तरीके से मैनेज करते हैं। उनको फाइनेंशियल मार्केट के बारे में सालों का अनुभव होता है और एक्‍सपर्ट्स की टीम उनको बताती है कि कहां पर निवेश किया जाए जिससे आपके निवेश पर अधिकतम रिटर्न मिल सके।

 

500 रुपए से भी शुरू कर सकते हैं निवेश

 

यह जरूरी नहीं है कि आप म्‍यूचुअल फंड में बड़ी रकम ही निवेश करें। आप म्‍युचुअल फंड में 500 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं और बाद में निवेश बढ़ा सकते हैं। आप म्‍युचुअल फंड में दो तरह से निवेश कर सकते हैं। लंप सम और एसआईपी इन्‍वेस्‍टमेंट। लंप सम का मतलब है कि आप एक बार में बड़ी रकम म्‍युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। वहीं एसआईपी के जरिए आप हर माह अपनी पसंद के म्‍युचुअल फंड में एक निश्चित रकम लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं। इससे लंबी अवधि में थोड़ा थोड़ा करके आप बड़ी रकम निवेश कर सकते हैं।

 

मिलता है टैक्‍स छूट का फायदा

 

इक्विटी म्‍युचुअल फंड जैसे इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग ईएलएसएस में में साल में 1.5 लाख रुपए तक निवेश करने पर आपको टैक्‍स छूट मिलती है। इसके अलावा अगर आप इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको जीरे लॉग टर्म कैपिटल गेन के तौर पर टैक्‍स फ्री रिटर्न मिलता है। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आपका निवेश कम से कम 1 साल तक बना रहे।

 

कभी भी निकाल सकते हैं पैसा

 

निवेश के विकल्‍प के रूप में म्‍युचुअल फंड की लोकप्रियता तेजी से बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि आप इसमें कभी भी निवेश कर सकते हैं और कभी भी अपना पैसा निकाल सकते हैं। वहीं अगर आप फिक्‍स्ड डिपॉजिट में पैसा जमा करते हैं तो समय से पहले पैसा निकालने पर आपको चार्ज देना होता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss