विज्ञापन
Home » Money Making TipsImportant deadline in 2019

2019 में आपके लिए जरूरी हैं ये काम, 31 मार्च और 31 मई है लास्ट डेट

31 मार्च के बाद पेपर फॉर्म में नहीं बेच पाएंगे

Important deadline in 2019

Important deadline in 2019 नया साल 2019 शुरू हो चुका है। सरकार ने कुछ ऐसे फैसले किए हैं जिन पर आपको 2019 में अमल करना है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि 2019 में आपके लिए कौन से काम काना जरूरी है और इसकी समय सीमा कब है। 

नई दिल्ली। नया साल 2019 शुरू हो चुका है। सरकार ने कुछ ऐसे फैसले किए हैं जिन पर आपको 2019 में अमल करना है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि 2019 में आपके लिए कौन से काम काना जरूरी है और इसकी समय सीमा कब है। 

 

31 मार्च तक पैन को आधार से कराएं लिंक 

 

पिछले वर्ष आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना जरूरी हो गया है। इस फैसले में साफ कहा गया है कि जो लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर रहे हैं उनके लिए अपने आधार नंबर को पैन से लिंक कराना जरूरी है। अक्टूबर तक के आंकड़ों के अनुसार अब भी लाखों टैक्सपेयर्स ने अपने आधार को पैन से लिंक नहीं कराया है। अगर आप 31 मार्च तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट  आपके पैन को अमान्य घोषित कर देगा।

 

इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में बदलें शेयर 

 

अगर आपके पास शेयर पेपर फॉर्म में हैं तो आपको 31 मार्च तक इसे इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में बदलवाना होगा। 31 मार्च के बाद पेपर फॉर्म में शेयर को बाजार में बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

 

31 मार्च तक टैक्स सेविंग के लिए करें निवेश 

 

वित्त वर्ष 2018- 19 में टैक्स प्लानिंग के लिए 31 मार्च की डेट बेहद अहम है। अगर आपको टैक्स बचाना है तो आप 31 मार्च 2019 तक निवेश कर सकते हैं। इसके बाद आपको टैक्स बचाने के लिए निवेश का मौका नहीं मिलेगा। अगर आपने अब तक टैक्स बचाने के लिए जरूरी निवेश नहीं किया है तो आपको आपके पास अब भी लगभग 3 माह का समय बचा है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन