Home » Money Making Tipscheck your credit score if you planing to change job

नौकरी बदलने की कर रहे हैं तैयारी तो चेक करें अपना क्रेडिट स्कोर

कंपनियां संभावित एम्पलाई की चेक करती हैं वित्तीय सेहत

1 of

नई दिल्ली। अगर आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हैं और नौकरी बदलने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपना क्रेडिट स्कोर जरूर चेक कर लेना चाहिए। अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आपकी जॉब एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है। भारत में कंपनियों ने क्रेडिट स्कोर को जॉब एप्लीकेशन का आकलन करने में एक अहम क्राइटेरिया के तौर पर देखना शुरू कर दिया है। 

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि जॉब पाने के लिए आपको न सिर्फ इंटरव्यू के मोर्चे पर अच्छा प्रदर्शन करना होगा बल्कि अच्छा क्रेडिट स्कोर भी दिखाना होगा। अगर आपको क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक है तो यह आपके लिए अच्छा माना जाता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से कम है तो यह खराब स्कोर माना जाता है। इस स्कोर के साथ न सिर्फ आपको लोन मिलने में बल्कि नई नौकरी हासिल करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

 

आगे पढें-

इन सेक्टर्स में कंपनियां चेक करती हैं आवेदक का क्रेडिट स्कोर 

 

पैसाबाजारडॉटकॉम की चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर राधिका बिनानी का कहना है कि खराब क्रेडिट स्कोर लोन का रिपेमेंट करने में आपके गैर जिम्मेदाराना व्यवहार को दिखाता है। अगर आपका स्कोर कम है तो आपको नई नौकरी मिलने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। मौजूदा समय में कुछ सेक्टरों जैसे टेलीकॉम, बैंकिंग और इन्श्योरेंस, क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों में भर्ती की प्रक्रिया में जॉब के लिए आवेदन करने वालों का क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। इसके अलावा रेगुलेटर जैसे सेबी और भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण में भी नियुक्तियों में क्रेडिट स्कोर को एक अहम क्राइटेरिया के तौर पर रखा जाता है। 

कंपनियां संभावित एम्पलाई की चेक करती हैं वित्तीय सेहत 

 

कंपनियां क्रेडिट स्कोर के जरिए संभावित एम्पलाई की वित्तीय सेहत भी चेक करती हैं। अगर किसी व्यकि्त पर कर्ज का बोझ है तो वह परेशान हो सकता है और इसका असर उसके प्रोफेशनल काम काज पर दिख सकता है। 

 

सुधार सकते हैं क्रेडिट स्कोर 

 

अगर आपने लोन लिया है या आपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं किया है तो आपके लिए यह अच्छा होगा कि आप नियमित अंतराल पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट मंगाते रहें। इससे आपको अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में पता चलेगा। अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आप पता कर सकते हैं कि ऐसा क्यों है हैं अगर आपने लोन की ईएमआई या क्रेडिट कार्ड क बिल समय से नहीं जमा कराया है तो इसका असर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दिखेगा। आगे से अगर आप अपने लोन की ईएमआई और क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा कराते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होता जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट