विज्ञापन
Home » Money Making Tipshow to save income tax in financial year 2018-19

टैक्स बचाने के लिए बचे हैं 2 माह, PPF सहित इन जगहों पर कर सकते हैं निवेश

31 मार्च तक कर सकते हैं निवेश

how to save income tax in financial year 2018-19

how to save income tax in financial year 2018-19वित्त वर्ष 2018-19 में टैक्स बचाने के लिए आपके पास अब 31 मार्च यानी 2 माह तक का समय बचा है। अगर आपकी इनकम पर टैक्स बनता है और आपने अब तक टैक्स बचाने के लिए निवेश नहीं किया है तो आप अब भी ऐसा कर सकते हैं। 

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2018-19 में टैक्स बचाने के लिए आपके पास अब 31 मार्च यानी 2 माह तक का समय बचा है। अगर आपकी इनकम पर टैक्स बनता है और आपने अब तक टैक्स बचाने के लिए निवेश नहीं किया है तो आप अब भी ऐसा कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं जहां पर निवेश करके आप इनकम टैक्स देने से बच सकते हैं। 

 

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी PPF


अगर आपने टैक्स बचाने के लिए कहीं भी निवेश नहीं किया है तो आपके पास PPF में निवेश करने का एक विकल्प है। आप PPF में एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। आप यह पैसा एकमुश्त भी जमा कर सकते हैं। ऐसे में आप PPF में एकमुश्त पैसा जमा कर टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 सी के तहत पीपीएफ में निवेश करने पर आपको टैक्स छूट मिलती है। 

 

न्यू पेंशन सिस्टम यानी NPS

 

पीपीएफ के अलावा आप टैक्स बचाने के लिए न्यू पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस में भी निवेश कर सकते हैं। वैसे तो आप एनपीएस में कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं लेकिन आप 80 सी के तहत एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर ही टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं। 

 

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम यानी ईएलएसएस 

 

इसके अलावा आप इक्वविटी लिंक्ड सेविंग स्कीम यानी ईएलएसएस में आप टैक्स बचाने के लिए निवेश कर सकते हैं। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि ईएलएसएस में 3 तीन साल का लॉक इन पीरियड होता है। यानी आप जो पैसा निवेश करेंगे उस पर आप 3 साल तक निकाल नहीं सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन