Home » Money Making Tipsepfo to send sms on non compliance on pf to members

UAN के साथ लिंक कराएं मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी, PFजमा न होने पर सरकार करेगी अलर्ट

कंपनियां मेंबर्स के PF में नहीं कर पाएंगी गड़बड़ी

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करते हैं और कंपनी आपके पीएफ का पैसा समय पर सरकार के पास नहीं जमा कराती है तो इस बात की जानकारी आपको तुरंत हो जाएगी। सरकार आपको एसएमएस और ईमेल के जरिए आपको अलर्ट करेगी कि पिछले महीने का पीएफ कंट्रीब्‍यूशन आपकी कंपनी ने जमा नहीं कराया है। इससे कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों का पीएफ सरकार के पास जमा न कराने के मामलों में अंकुश लगेगा और कर्मचारियों को भी किसी तरह की गड़बड़ी की जानकारी तुरंत मिल जाएगी। इसके लिए कर्मचारी कोअपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपने यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यानी UANके साथ लिंक कराना होगा। अगर किसी कर्मचारी ने अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी  UAN के साथ लिंक नहीं कराया है तो उसे इस फैसिलिटी का फायदा नहीं मिलेगा। 

 

 

EPFO दे रहा है फैसिलिटी

 

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO)ने अपने मेंबर्स के लिए एक फैसिलिटी शुरू की है। इसके तहत अगर किसी मेंबर के पीएफ का पैसा उसकी कंपनी EPFO के पास समय पर जमा नहीं कराती है तो ईपीएफओ उस मेंबर्स को एसएमएस और ईमेल के जरिए यह जानकारी देगा कि पिछले माह में आपका पीएफ जमा नही हुआ है। इसके लिए जरूरी है कि मेंबर का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी उसके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ लिंक हो।  

 

आगे पढें-

कंपनियां मेंबर्स के PF में नहीं कर पाएंगी गड़बड़ी 

 

 ईपीएफओ अपने मेंबर्स को ऐसी सुविधा मुहैया कराई है जिसके जरिए वह मेंबर्स को उनके पीएफ अकाउंट में जमा होने वाली राशि की जानकारी एसएमएस और मिस्‍ड कॉल के जरिए देता है। इसके अलावा मेंबर ई पासबुक में देख सकता है कि उसके पीएफ अकाउंट में पैसा जमा हो रहा है या नहीं। लेकिन अगर कोई कंपनी अपने कर्मचारी का पीएफ काटकर सरकार के पास समय से नहीं जमा कराती है तो उस कर्मचारी को इसके बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है। कंपनियां इसका फायदा उठाकर करोड़ों रुपए का गबन कर जाती हैं। लेकिन अब अगर किसी कंपनी ने किसी महीने में कर्मचारी के पीएफ का पैसा सरकार के पास नहीं जमा कराया तो कर्मचारी को तुरंत पता चल जाएगा और वह इस बारे में अपनी कंपनी से पूछताछ कर सकेगा। 

EPFO के हैं लगभग 5 करोड़ मेंबर 

 

मौजूदा समय में EPFOके एक्टिव मेंबर्स की संख्या लगभग 5 करोड़ है। वहीं EPFO के कुल मेंबर्स की संख्या 15 करोड़ से अधिक है। ईपीएफओ अपने मेंबर्स के 8 लाख करोड़ रुपए से अधिक के पीएफ फंड का प्रबंधन करता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट